Friday , July 19 2024

इस्राइली सेना ने युद्धविराम खत्म होने के बाद गाजा पर भारी बमबारी !

इस्राइल-हमास के बीच शुक्रवार की सुबह एक सप्ताह का संघर्षविराम समाप्त हो गया। इसके बाद इस्राइली बलों ने गाजा में फिर से सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है।

इस्राइल-हमास के बीच शुक्रवार को युद्धविराम की मियाद समाप्त होने के बाद इस्राइली सेना ने गाजा पट्टी में भारी बमबारी की। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में इस्राइल के बमबारी में 178 फलस्तीनी नागरिक मारे गए और 589 घायल हुए हैं। शुक्रवार की सुबह एक सप्ताह का संघर्षविराम समाप्त होने के बाद इस्राइली बलों ने गाजा में फिर से सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है।

फलस्तीनियों से दक्षिणी गाजा छोड़ने को कहा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बमबारी के बीच इस्राइली सेना ने घनी आबादी वाले दक्षिणी गाजा में पर्चे गिराकर लोगों से खान यूनिस शहर छोड़ने को कहा है। पर्चों में शहर को ‘खतरनाक युद्ध क्षेत्र’ बताया है। इससे संकेत मिलता है कि इस्राइल अपने आक्रमण को व्यापक बनाने की तैयारी कर रहा है।

इस्लामिक जिहाद ने इस्राइल के शहरों पर दागे रॉकेट
इस बीच, फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद की सशस्त्र शाखा ने इस्राइल की ओर कई रॉकेट दागने का दावा किया है।  टेलीग्राम पर एक बयान में समूह ने कहा कि गाजा में फलस्तीनियों के खिलाफ इस्राइल द्वारा किए गए नरसंहार के जवाब में उसने इस्राइल के तेल अवीव, अशदोद और अश्कलोन शहरों की ओर रॉकेटों की बौछार की। उसके रॉकेट सैन्य स्थलों और ठिकानों के साथ बस्तियों पर हमला कर रहे हैं। वहीं, इस्राइली सेना ने कहा है कि मध्य और दक्षिणी इस्राइल में सायरन बज रहे हैं।

हमास के वादे तोड़ने के कारण युद्धविराम खत्म हुआ: ब्लिंकन
दुबई में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के अपने वादों से मुकरने के कारण युद्धविराम में रुकावट आई और इसका विस्तार नहीं हो सका। उन्होंने कहा, मैंने स्पष्ट कर दिया कि युद्धविराम खत्म होने के बाद यह जरूरी है कि इस्राइल गाजा में नागरिकों की सुरक्षा करे और आगे मानवीय सहायता जारी रखे। गाजा में लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में कहां रह सकते हैं। हम इस पर नजर रखेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हमास द्वारा प्रतिबद्धताओं से मुकरने, यरूशलम में आतंकवादी हमला और रॉकेट दागने के कारण युद्धविराम आगे नहीं बढ़ सका।

व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका का गाजा में युद्धविराम पर जोर देना जारी रहेगा। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अमेरिका गाजा में मानवीय आधार पर संघर्ष रोकने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा बंधकों को रिहा कराया जाए और गाजा पट्टी को अधिक मानवीय सहायता मिले।

अमेरिका ने इस्राइल को बंकर बस्टर बमों की आपूर्ति की 
वहीं, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका इस्राइल को बड़े ‘बंकर बस्टर’ बमों की आपूर्ति कर रहा है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने इस्राइल को 100 BLU-09 बम उपलब्ध कराए हैं, प्रत्येक का वजन लगभग 907 किलोग्राम (2,000 पाउंड) है।

थाईलैंड के 17 बंधक परिजनों से मिले
आतंकी समूह ‘हमास’ द्वारा रिहा किए गए थाईलैंड के 17 बंधकों के समूह का स्वदेश पहुंचा। उनका बैंकॉक के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर परिजनों ने स्वागत किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com