Saturday , May 18 2024

ठंड से बचने के लिए सर्दियों के भोजन में शामिल करें जिंक…

अगर आप सर्दियों में सर्दी-जुकाम ही नहीं पाचन मसल्स पेन जैसी समस्याओं से बचे रहना है तो खानपान पर विशेष ध्यान देने को जरूरत है। कुछ खास तरह के न्यूट्रिशन जिसमें जिंक सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे भरपूर चीज़ों को या फिर इसे सप्लीमेंट्स के रूप में शामिल करें। आइए जानते हैं जिंक किस तरह शरीर के लिए है फायदेमंद।

सर्दियों के मौसम में आलसपन और नींद आने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। ये समस्या अनियमित सर्केडियन रिदम की वजह से होता है, जिससे शरीर ज्यादा मात्रा में मेलाटोनिन का उत्पादन करने लगता है। ठंड के मौसम में हमारे शरीर में विटामिन डी का लेवल भी कम हो जाता है, जिससे सर्दी-खांसी, मूड में बदलाव, घबराहट और अन्य समस्याएं होती हैं। सर्दियों की इन सारी परेशानियों से निपटने के लिए, हमें अपने खानपान में कुछ खास पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों को शामिल करना चाहिए। जिसमें आयरन और जिंक मुख्य रूप से शामिल हैं। जहां आयरन शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए जरूरी है, वहीं जिंक हमें सर्दी से बचाता है।

शरीर के लिए क्यों जरूरी है जिंक? 

जिंक एक जरूरी पोषक तत्व है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म़, न्यूरोलॉजिकल हेल्थ को दुरुस्त रखने के साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करता है। यह घावों के भरने के लिए भी जरूरी होता है। इम्युनिटी मजबूत होने से सर्दी-जुकाम के साथ और भी कई समस्याएं दूर रहती हैं। बच्चों की बढ़ती उम्र में भी इस न्यूट्रिशन का रोल बहुत ही खास होता है। यहां तक कि जिंक स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है।

1. घावों को भरने में मददगार

कटने-छिलने के घाव भरने में जिंक एक सुपरहीरो की तरह काम करता है। डाइट में जिंक रिच फूड्स की पर्याप्त मात्रा लेने से घाव को भरने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। सर्दियों में ड्राई स्किन की वजह से खुजली की समस्या बढ़ जाती है। तेज खुजली घाव बना सकती है, ऐसे में शरीर में जिंक की मौजूदगी से घाव गंभीर रूप नहीं लेता। 

2. बच्चों के विकास में सहायक

जिंक बच्चों की ग्रोथ में भी हेल्पफुल है। शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा होने से उम्र के हिसाब से उनकी ग्रोथ अच्छी होती रहती है। साथ ही ये न्यूट्रिशन इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। मतलब सर्दियों में होने वाले जुकाम, गले में खराश जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

3. फर्टिलिटी को बनाता है बेहतर

जिंक सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, बड़ों के लिए भी बेहद जरूरी न्यूट्रिशन है। यह प्रजजन अंगों  को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है, तो फैमिली प्लॉनिंग कर रहे कपल्स को अपनी डाइट में खासतौर से इस जिंक रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए। 

जिंक से भरपूर खानपान 

नट्स

फलियां

साबुत अनाज

डेयरी प्रोडक्ट्स

रेड मीट

मछली

ऊपर दिए गए फूड ऑप्शन्स को भोजन में शामिल करें या फिर जिंक सप्लीमेंट्स लें, दोनों ही फायदेमंद हैं। इससे आप सर्दियों में कई सारी सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रह सकते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com