Saturday , May 4 2024

अडानी ग्रुप को मिला अमेरिका का साथ,डीएफसी ने की सीडब्ल्यूआईटी को डॉलर फंड देने की घोषणा

यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) ने घोषणा की है कि वह कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड (सीडब्ल्यूआईटी) को फंड देगा। भारत के सबसे बड़े बंदरगाह ऑपरेटर अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड का एक संघ, श्रीलंका के प्रमुख उद्यम जॉन कील्स होल्डिंग्स (जेकेएच) और श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी – 553 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक।

डीएफसी, अमेरिकी सरकार का विकास वित्त संस्थान, विकासशील दुनिया के सामने आने वाली सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों के समाधान के लिए वित्त पोषण के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है। यह ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे, कृषि और छोटे व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करता है।

यह पहली बार है कि अमेरिकी सरकार, अपनी किसी एजेंसी के माध्यम से, अदानी परियोजना को वित्त पोषित कर रही है, जो अदानी समूह के जोरदार समर्थन के रूप में है। यह समूह की निवेश करने और कोलंबो बंदरगाह में विश्व स्तरीय कंटेनर सुविधा बनाने की क्षमता में उनके विश्वास को दर्शाता है।

“हम अडानी परियोजना के वित्तपोषण में अमेरिकी सरकार के विकास वित्त संस्थान, यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) के सहयोग का स्वागत करते हैं – और हम इसे अपने दृष्टिकोण की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा पुनः पुष्टि के रूप में देखते हैं। हमारी क्षमताएं और हमारा शासन, ”अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ श्री करण अदानी ने कहा। “दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाह डेवलपर्स और ऑपरेटरों में से एक के रूप में, APSEZ इस परियोजना में न केवल हमारी सिद्ध विश्व स्तरीय विशेषज्ञता, बल्कि बुनियादी ढांचे के निर्माण में हमारा गहरा अनुभव भी लाता है। पूरा होने पर, कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल परियोजना हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नए रोजगार के अवसरों और श्रीलंका के व्यापार और वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देकर, न केवल कोलंबो में बल्कि पूरे द्वीप में सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल देगी।

कोलंबो बंदरगाह हिंद महासागर में सबसे बड़ा और व्यस्ततम ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह है, यह 2021 से 90% से अधिक उपयोग पर काम कर रहा है, जो इसकी अतिरिक्त क्षमता की आवश्यकता का संकेत है, नया टर्मिनल प्रमुख शिपिंग मार्गों पर श्रीलंका की प्रमुख स्थिति और इन विस्तारित बाजारों से इसकी निकटता का लाभ उठाते हुए, बंगाल की खाड़ी में बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं को पूरा करेगा।

डीएफसी निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देने के लिए काम करता है जो हमारे भागीदारों की रणनीतिक स्थिति को मजबूत करते हुए विकास और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाता है, डीएफसी के सीईओ श्री स्कॉट नाथन ने कहा, हम कोलंबो बंदरगाह में इस बुनियादी ढांचे के निवेश के साथ यही प्रदान कर रहे हैं, “श्रीलंका दुनिया के प्रमुख पारगमन केंद्रों में से एक है, सभी कंटेनर जहाजों में से आधे इसके जल क्षेत्र से होकर गुजरते हैं।” वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के लिए निजी क्षेत्र के ऋण में $553 मिलियन की डीएफसी की प्रतिबद्धता इसकी शिपिंग क्षमता का विस्तार करेगी, जिससे श्रीलंका के लिए अधिक समृद्धि पैदा होगी – संप्रभु ऋण में वृद्धि किए बिना – जबकि साथ ही पूरे क्षेत्र में हमारे सहयोगियों की स्थिति मजबूत होगी।

श्रीलंका में अमेरिकी राजदूत जूली चुंग ने कहा, “कोलंबो बंदरगाह के वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के दीर्घकालिक विकास के लिए डीएफसी द्वारा 553 मिलियन डॉलर का निवेश श्रीलंका में निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले विकास को सुविधाजनक बनाएगा और इसके आर्थिक विकास के दौरान महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा प्रवाह को आकर्षित करेगा।” पुनर्प्राप्ति। श्रीलंका की आर्थिक स्थिति फिर से मजबूत होने से स्वतंत्र और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए हमारा साझा दृष्टिकोण आगे बढ़ेगा।

जॉन कील्स होल्डिंग्स के चेयरपर्सन श्री कृष्ण बालेंद्र ने कहा, “डीएफसी का निवेश वेस्ट टर्मिनल परियोजना की क्षमता का समर्थन है और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा मिला है।”

अदाणी समूह उभरते बाजारों में रणनीतिक निवेश के माध्यम से अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार कर रहा है। अदानी पोर्ट्स ने खुद को ट्रांसपोर्ट लॉजिस्टिक्स और एनर्जी यूटिलिटी पोर्टफोलियो व्यवसायों में मार्केट लीडर के रूप में स्थापित किया है, जो वैश्विक मानकों के अनुरूप संचालन और प्रबंधन प्रथाओं के साथ भारत में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

शानदार और टिकाऊ संपत्ति बनाने की अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के माध्यम से, समूह भारत और दुनिया के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com