Wednesday , June 19 2024

राम मंदिर उद्घाटन की भव्य तैयारी, हर घर में होगा रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव, दिखेगा अदुभुत नजारा

श्री रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के निर्माणाधीन दिव्य मंदिर निर्माण की रफ़्तार धीरे-धीरे रफ़्तार पकड़ रही है ये भव्य मंदिर लगभग बनने को तैयार है उद्घाटन का समय जैसे-जैसे नज़दीक आ रहा है निर्माण कार्य तेज़ी से बढ़ता जा रहा है आपको बता दे की उद्घाटन की तैयारियां ज़ोरो शोरो से हो रही है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव न केवल मंदिर बल्कि हर घर में मनाया जायेगा इसको लेकर ज़िम्मेदारी भी दे दी गई है देश भर से लोग रामलला की प्राणप्रतिष्ठा देखे इसके लिए लगातार तैयारियां जारी है।

राम मंदिर के प्रथम तल पर स्तम्भों की ऊंचाई बढ़ रही है तो परकोटे के टनल का निर्माण भी लगभग पूरा हो गया है इसके साथ ही टनल का भी तेज़ हो गया है करीब आठ सौ मीटर लंबे व ढाई मीटर चौड़े इस टनल के ऊपर छत डालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक इस टनल में करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं की वापसी होगी और आने-जाने वाले श्रद्धालुओं में टकराव को बचाने के लिए अंडरपास की व्यवस्था की गयी है।परकोटे में पंच देव उपासना के तहत छह मंदिरों का निर्माण किया जाएगा। इनमें भगवान शंकर, मां दुर्गा, भुवन भास्कर सूर्यदेव व गणपति के अलावा हनुमान जी एवं माता अन्नपूर्णा का मंदिर शामिल हैं। परकोटे के ईशान कोण पर गणपति बप्पा विराजेंगे तो दक्षिण परकोटे के मध्य में हनुमान जी व उत्तर परकोटे के मध्य में माता अन्नपूर्णा का स्थान होगा।

रामलला के दर्शन के लिए VVIP मार्ग बाधित हो गया है। निर्माणाधीन राम पथ के डक्ट निर्माण के कारण क्रासिंग-थ्री के सामने खुदाई कर दी गयी है। इसके कारण वीवीआईपी ही नहीं मंदिर निर्माण सामग्री लाने वाले मालवाहक वाहनों का रास्ता भी बंद हो गया है। इस कारण क्रासिंग- 11 का नया रास्ता शुरू किया गया है। इसका निर्माण आकस्मिक स्थिति के पिछले साल किया गया था। अब इसी मार्ग से मंदिर निर्माण सामग्री लाने वाले मालवाहक वाहनों को प्रवेश दिया जा रहा है। उत्सव को घर-घर तक पहुंचने के लिए आनद उत्सव मानाने की तैयारियां चालू है देश भर से लोगो को भव्य आयोजन को देखने के लिए जोड़ा जायेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com