Tuesday , July 16 2024

अंकुरित चना और मूंग दोनों कई विटामिंस और मिनरल से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने से होते है अनेको फायदे

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अवयव्यस्थित खान पान के कारण लोग या तो समय से भोजन नहीं ले पाते अथवा जंक फूड से काम चला लेते हैं जिससे उनकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और वे कब्ज के रोगी हो जाते है ऐसे में अंकुरित मूंग और चना दोनों कई विटामिंस और मिनरल से भरपूर होते हैं।इसका नियमित सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित होता है, साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपको पेट से सम्बंधित सभी समस्याओं से दूर रखता है।

ये वजन कम करने में भी काफी मदत करता है इसमें मौजूद प्रोटीन आपको एनर्जी देता है और जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती जिसके कारण आप ज़ादा खाने से बच जाते है जिससे वजन बढ़ने की समस्या कम हो जाती है।चना मूंग पेट के लिए अत्यंत गुणकारी माना जाता है। इसमें उपस्थित फाइबर पाचन क्रिया को तेज करता है। शरीर को किसी भी वायरस से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना जरूरी है। अंकुरित मूंग-चना में विटामिन C भी होता है। ये शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

अंकुरित चना और मूंग में मैंगनीज, थियामिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। कई लोगों को बहुत ज्यादा गैस की समस्या होती है चना मूंग में एल्कालाइन होता है। ये एसिड के स्तर को कम करके शरीर के पीएच स्तर को रेगुलर करने में मदद करता है। अंकुरित चना और मूंग का सेवन अगर आप रोजाना सुबह करेंगे तो आपकी सुस्ती दूर हो जाएगी। इसके साथ ही आप शरीर में ज्यादा एनर्जी महसूस करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com