Thursday , June 20 2024

इन 10 आसान नियमों का पालन करें, आपके करीब नहीं आएगा डेंगू

डेंगू एक खतरनाक बीमारी हो सकती है जो संक्रमित मच्छरों, विशेष रूप से एडीज एजिप्टी के कारण होती है। आमतौर पर, उच्च श्रेणी का बुखार, जोड़ों में दर्द और चकत्ते जैसे शुरुआती लक्षण अधिकांश रोगियों के लिए समान होते हैं। अधिकांश डेंगू रोगी बिना किसी गंभीर जटिलता के ठीक हो जाते हैं, डेंगू का अधिक गंभीर रूप, जिसे डेंगू शॉक सिंड्रोम (डीएसएस) या डेंगू रक्तस्रावी बुखार (डीएचएफ) भी कहा जाता है, सदमे और यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकता है। इसे प्रभावी पहल और आपके अपने घर में उचित स्वच्छता के माध्यम से रोका जा सकता है।

  1. यहां मच्छरों को आपके घर में घर बनाने से रोकने के कुछ आसान तरीके और डेंगू के खिलाफ आपकी सुरक्षा बढ़ाने के सुझाव दिए गए हैं।
  2. पानी के कंटेनरों को नियमित रूप से ढकें और साफ करें। आम घरेलू सामान जैसे पालतू जानवरों के लिए पानी के कंटेनर, प्लांटर डिश और फूलों के गुलदस्ते प्रजनन स्थल के रूप में काम कर सकते हैं क्योंकि मच्छर अपने अंडे खड़े पानी में देना पसंद करते हैं।
  3. अपने घर को साफ सुथरा रखें। घर के अंदर और बाहर कबाड़ छोड़ने से बचें, जिसमें संभवतः मच्छर और उनके अंडे हो सकते हैं, जैसे पुराने टायर और पानी के साथ अन्य भंडारण कंटेनर।
    घर के अंदर और बाहर लंबी आस्तीन और पैंट जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, खासकर यदि आप जानते हैं कि आपके क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप है।
  4. मच्छरदानी में निवेश करें ताकि सोते समय आप कीड़ों के काटने से सुरक्षित रहें। सुनिश्चित करें कि कोई छेद न हो और अधिकतम सुरक्षा पाने के लिए इसे ठीक से सील किया गया हो।
  5. मच्छरों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपनी खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन लगाने पर विचार करें
  6. ऐसे कीटनाशक खरीदें जो मच्छरों के खिलाफ प्रभावी हों और आपके घर के अंदर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हों। मच्छर भगाने वाली कॉइल के इस्तेमाल से मदद मिल सकती है लेकिन सावधानी के साथ इस्तेमाल करें और बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  7. कचरे का उचित निपटान करें। यदि संभव हो, तो बंद कूड़ेदान का उपयोग करें और नियमित रूप से अपना कूड़ा बाहर निकालें। अपने कूड़े-कचरे को अलग-अलग करने से कीड़ों को आपके घर में प्रवेश करने से रोकने में मदद मिल सकती है।
  8. पानी जमा होने से बचाने के लिए अपनी छत के नालों को खाली करें और साफ करें। पूल, फव्वारे और बाथटब के साथ भी ऐसा ही करें।
  9. अपने पूरे शरीर पर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाएं – विशेष रूप से बरसात के मौसम में या यदि आप जानते हैं कि आप कीड़ों के संपर्क में आ सकते हैं। बच्चों पर किसी भी तरह के उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  10. हालाँकि डेंगू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है, लेकिन डेंगू बुखार से पीड़ित किसी व्यक्ति को काटने के बाद मच्छर संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए, यह चक्र संक्रमित मच्छर को आपके घर में डेंगू फैलाने में सक्षम बनाता है।

डेंगू के चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें ताकि आप प्रारंभिक अवस्था में ही इसके लक्षणों को नियंत्रित कर सकें। निवारण हमेशा इलाज से बेहतर है। विटामिन और सामयिक क्रीम सहित किसी भी प्रकार की दवा लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि लक्षण बने रहें तो अपने नजदीकी और विश्वसनीय अस्पताल/क्लिनिक में जाएँ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com