Wednesday , June 19 2024

टीम इंडिया को ACC-BCCI ने बड़ी परेशानी में डाला, लगातार तीन दिन खेलेंगे क्रिकेट, जानें पूरा मामला

भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर फोर मुकाबला अब रिजर्व डे पर यानी आज खेला जाएगा। रविवार को बारिश के कारण पहली पारी के 24.1 ओवर के बाद का खेल नहीं हो सका। अब भारत और पाकिस्तान को सोमवार को खेलना होगा। रिजर्व डे के प्लेइंग कंडीशन के मुताबिक, अब सोमवार को अगर बारिश नहीं होती है तो पूरे 50-50 ओवर का मैच खेला जाएगा। इसने टीम इंडिया को बड़ी परेशानी में डाल दिया है।

दरअसल, भारतीय टीम को सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने के बाद 12 सितंबर यानी मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ भी मैच खेलना है। यह भी एक 50-50 ओवर का मैच होगा। ऐसे में टीम इंडिया लगातार तीन दिन एक्शन में दिखेगी, जो कि विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

पांच अक्तूबर से खेला जाना है विश्व कप

इस साल पांच अक्तूबर से विश्व कप खेला जाना है। उससे पहले एशिया कप को उसकी तैयारी का एक जरिया माना जा रहा है। हालांकि, यह टूर्नामेंट तैयारी से ज्यादा भारतीय खिलाड़ियों के लिए चोट का जरिया बनता दिख रहा है। वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है। उसमें वही भारतीय टीम खेलेगी जो इस एशिया कप के लिए चुनी गई है। बस प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा नहीं चुने गए हैं।

रिजर्व-डे से वर्कलोड पर असर?

हालांकि, एसीसी-बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को परेशानी में डाल दिया है। भारत-पाकिस्तान मैच की लोकप्रियता की वजह से फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार रहता है। एशिया कप के ग्रुप स्टेज के दौरान दोनों के बीच मुकाबला बारिश से धुल गया था। ऐसे में एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह की अगुआई में एसीसी ने सभी सदस्य बोर्ड की मौजूदगी में भारत-पाकिस्तान के बीच सुपर फोर मैच के लिए रिजर्व डे की घोषणा की थी।

पर फोर स्टेज के सिर्फ इसी मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया। बाकी सभी मैच उसी निर्धारित दिन खेले जाने थे। एसीसी के इस फैसले की खूब आलोचना भी हुई। कई पूर्व क्रिकेटर्स ने सिर्फ एक मैच के लिए रिजर्व डे रखने की निंदा की। हालांकि, फैसला जारी रखा गया।

भारत के दो मैचों के बीच गैप नहीं

10 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच सुपर फोर मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। ऐसे में रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा, लेकिन यह टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए घातक हो सकता है। जहां सभी देशों को दो मैचों के बीच अच्छा गैप मिल रहा है, वहीं टीम इंडिया को लगातार दो मैच खेलने होंगे। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर एसीसी को रिजर्व डे रखना था तो टीम इंडिया के दो मैचों के बीच ठीक-ठाक गैप क्यों नहीं रखा गया।

एसीसी के फैसले पर उठ रहे सवाल

जहां एक तरफ अहम खिलाड़ियों के चोटिल होने पर कप्तान रोहित शर्मा वर्कलोड का हवाला देते दिखते हैं तो लगातार तीन दिन खेलने और लगातार दो दिन में दो मैच खेलने से खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बनेगा या थकान नहीं होगी? विश्व कप से ठीक पहले इतना जोखिम उठाने को लेकर भी बीसीसीआई और एसीसी पर सवाल उठ रहे हैं। भारतीय टीम के वर्ल्ड कप स्क्वॉड में वह खिलाड़ी हैं जो मौजूदा समय में देश के शीर्ष खिलाड़ी हैं। ऐसे में उनका लगातार क्रिकेट खेलना घातक सिद्ध हो सकता है।श्रीलंका के खिलाफ कुछ खिलाड़ी करेंगे आराम?

ऐसे में अगर 11 सितंबर को भारत-पाकिस्तान मैच में 50 ओवर का खेल होता है तो देखने वाली बात यह होगी कि श्रीलंका के खिलाफ क्या कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा? पाकिस्तान के खिलाफ भारत को दूसरी पारी में गेंदबाजी करनी है और फिर श्रीलंका के खिलाफ मैच में अगर टीम इंडिया की पहले गेंदबाजी आती है तो यह भी खतरनाक साबित हो सकता है। जसप्रीत बुमराह हाल ही में चोट से लौटे हैं। वहीं, सिराज और शार्दुल पर भी थकान और अनफिट होने का खतरा होगा। क्या एसीसी का यह फैसला टीम इंडिया के लिए विश्व कप में परेशानी का सबब बनेगा, इस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com