Thursday , June 13 2024

अगर आप भी इस मानसून घर आए मेहमानों को चाय के साथ कुछ टेस्टी बानकर खिलाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी आलू समोसा रेसिपी

बारिश का मौसम शुरू होते ही चाय के साथ कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग भी तेज होने लगती है। अगर आप भी इस मानसून घर आए मेहमानों को चाय के साथ कुछ टेस्टी बानकर खिलाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी आलू समोसा रेसिपी। आलू समोसा रेसिपी बनने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही टेस्टी भी है। आलू समोसा को आप शाम के नाशते में चाय के साथ हरी या इमली की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

आलू समोसा बनाने के लिए सामग्री-
-1/2 किलो आलू

लोई के लिए-
-1/2 किलो आटा
-50 (मिली.) घी या तेल
-5 ग्राम अजवाइन
-नमक
-पानी
-तलने के लिए तेल

समोसा के तड़के के लिए-
-50 मिली. घी
-5 ग्राम जीरा
-5 ग्राम हल्दी
-10 ग्राम धनिया पत्ती
-नमक
-100 ग्राम हरी मटर
-10 ग्राम चाट मसाला पाउडर
-5 ग्राम सौंफ
-3 ग्राम लाल मिर्च
-10 ग्राम हरी मिर्च
-10 ग्राम अदरक
-10 ग्राम लहसुन
-1 नींबू
-5 ग्राम गरम मसाला
-25 ग्राम काजू

आलू समोसा बनाने का तरीका-
आलू समोसा बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू के छिलके उतारकर उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें। अब हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और हरा धनिया काटकर अलग रख लें। लोई के लिए रखी हुई सारी चीजें को अच्छी तरह मिलाकर थोड़ा से पानी की मदद से उसका टाइट आटा गूंथकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब समोसे शेप की शेप के अनुसार लोई को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। कढ़ाही में तेल गर्म करें और उसमें जीरा भूनने के बाद लहसुन डालकर फ्राई करें। इसके बाद बाकी सामग्री को भी पांच मिनट के लिए भूनें। अब यह मसाला आलूओं में मिला दें। लोई के हर छोटे भाग को दो सेंटी गोल बेलकर उसे बीच में से काटकर आधा गोल बना लें। अब आधी गोल बेली गई लोई के किनारों पर पानी लगाकर हाथ में पकड़कर दोनों किनरों को मिलाकर त्रिकोण आकार बना लें। अब इसके बीच में मिश्रण भरें और ऊपर के भाग को सील कर दें। इसके बाद गर्म तेल में इन समोसों को डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। आपके टेस्टी आलू सोमोसा बनकर तैयार हैं। आप इन्हें पुदीने या इमली की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com