Friday , June 14 2024

बहुत बार कढ़ी खट्टी हो जाती है, ऐसे में इसे ठीक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

हम सभी के घरों में कढ़ी की सब्जी बनाई जाती है। महिलाएं एक या दो नहीं बल्कि कई तरह की कढ़ी की सब्जी बनाते हैं। छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है जहां आपको टमाटर, भिंडी और अरबी से लेकर कई तरह के सब्जियों की कढ़ी खाने को मिलेगी। दही और बेसन से बनाई जाने वाली कढ़ी भारतीय भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। नॉर्थ इंडिया में कढ़ी चावल की डिश काफी पॉपुलर है। बहुत से लोगों को खट्टी कढ़ी खाना पसंद होता है, वहीं ऐसे भी लोग होते हैं जो खट्टी कढ़ी नहीं खाते हैं। ऐसे में यदि आप कढ़ी ज्यादा खट्टी खाना पसंद नहीं करते हैं और आपकी कढ़ी ज्यादा खट्टी हो गई है, तो उसे सुधारने के लिए इन टिप्स को अपनाएं। 

पानी मिलाएं

कढ़ी के खट्टापन कम करने के लिए आप उसमें थोड़ा पानी ऐड करें और उबाल आने तक पकाएं। पानी मिलाने से कढ़ी का खट्टापन बैलेंस हो सकता है। ध्यान रखें कि आपको ज्यादा पानी नहीं मिलाना है नहीं तो कढ़ी पतली हो सकती है, साथ ही स्वाद भी बिगड़ सकती है।

सब्जी ऐड करें

कढ़ी के स्वाद को बैलेंस करने के लिए उसमें और सब्जी ऐड करके थोड़ा पानी मिलाएं। एक्स्ट्रा सब्जी मिलाने से कढ़ी का खट्टापन कम हो सकता है। जैसे आप बूंदी या पकौड़े की कढ़ी बना रहें हैं और कढ़ी खट्टी हो गई है, तो आप उसमें थोड़ा और बूंदी या पकौड़ा मिलाएं। सब्जी कढ़ी के खट्टेपन को सोख लेगी और स्वाद भी नहीं बदलेगा।

चीनी मिलाएं

कढ़ी के खट्टेपन को बैलेंस करने के लिए चीनी का उपयोग करें, चीनी की मिठास से कढ़ी का खट्टापन कम हो सकता है। ध्यान रखें कि खट्टापन कम करने के लिए ज्यादा चीनी ना मिलाएं नहीं तो कढ़ी का स्वाद बिगड़ जाएगा।

मीठी दही मिलाएं

मीठी दही मिलाने से कढ़ी का खट्टापन भी ठीक हो जाएगा और स्वाद भी नहीं बिगड़ेगा। मीठी दही के मिठास से कढ़ी के चटाकेदार खट्टे स्वाद को ठीक किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा का उपयोग करें

सफाई से लेकर बेकिंग तक यह हमारे किचन के मुख्य सामान में से एक है। इसका उपयोग आप कढ़ी के खट्टेपन को कम करने के लिए कर सकते हैं। कढ़ी में डायरेक्ट बेकिंग सोडा डालने से पहले एक कटोरी में 2 चम्मच पानी लें और उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर घोल तैयार करें और इसे कढ़ी में डालकर उबाल आने दें।

इन तरीकों की मदद से आप दही कढ़ी के खट्टापन को ठीक कर सकते हैं, इसके अलावा कढ़ी का खट्टापन कम करने के लिए कोई दूसरा तरीका अपनाते हैं, तो हमें कमेंट कर बताएं। उम्मीद है आपको ये रेसिपीज पसंद आई होगी, इस लेख को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com