Saturday , June 22 2024

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर अजीत अगरकर को बीसीसीआई ने टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर बनाया

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को बीसीसीआई ने हाल ही में टीम इंडिया (Team India) का नया चीफ सेलेक्टर बनाया है। 10 साल पहले क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले अजीत ने अब चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की जगह ले ली है। बता दें कि पिछले 5 महीनों से चेतन शर्मा की जगह खाली थी और चेतन के बाद शिव सुंदर दास को इंटरिम सेलेक्टर बनाया था।

बता दें कि अजीत ने भारतीय टीम की तरफ से कई रिकॉर्डतोड़ मैच खेले है। उन्होंने 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी-20 मैच और फर्स्ट क्लास में 110, लिस्ट ए में 270 और टी-20 में 62 मैच खेले हैं।

इतना ही नहीं, बल्कि अजीत अगरकर एमएस धोनी की अगुआई वाली विश्व कप 2007 की विजेता टीम का भी हिस्सा रहे चुके है। उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर एक मैच में अपने दोस्त सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी धराशायी किया। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं अजीत अगरकर के रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

लॉर्ड्स में अजीत अगरकर ने सचिन-पोंटिंग का रिकॉर्ड किया था धवस्त

दरअसल, अगस्त 2002 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में दूसरी पारी में अजीत अगरकर ने दमदार शतक ठोककर एक खास और धांसू रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। उन्होंने 190 गेंदों पर 109 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस शतक के साथ ही उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड धवस्त कर दिया था।

इसके साथ ही वह ऐसे पहल खिलाड़ी बन गए थे, जिन्होंने कम मैच खेलते हुए वनडे में 200विकेट और 1000 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान शॉन पोलॉक का रिकॉर्ड धवस्त किया था, जिन्होंने 138 मैचों में ये कमाल किया था।

अजीत अगरकर के कुछ अनचाहें रिकॉर्ड

साल 1998 में अजीत अगरकर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने डेब्यू मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। साल 1999-2000 के बीच उनके करियर ग्राफ में गिरावट नजर आई। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की कप्तानी में अजीत अगरकर के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ा था, जिसे वह कभी गलती से भूल नहीं पाएंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने टेस्ट की पांच पारियों में जीरो पर अपना विकेट गंवाया था। उनके नाम 7 बार लगातार डक पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com