Friday , June 21 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को तंजानिया की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे

विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को तंजानिया की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्री का तंजानिया दौरा काफी अहम साबित होने वाला है। अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री तंजानियाई समकक्ष के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे। साथ ही 10वीं संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

तंजानिया में कई कार्यक्रम में शामिल होंगे जयशंकर

अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री जयशंकर पूर्वी अफ्रीकी देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और भारतीय नौसेना जहाज त्रिशूल के स्वागत समारोह में शामिल होंगे। साथ ही वह भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे और स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे।

जांजीबार का दौरा करेंगे विदेश मंत्री

जानकारी के अनुसार, अफ्रीकी राष्ट्र की अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान, जयशंकर सबसे पहले 5 से 6 जुलाई तक जांजीबार का दौरा करेंगे, जहां वह भारत सरकार की क्रेडिट लाइन द्वारा वित्त पोषित जल आपूर्ति परियोजना का दौरा करेंगे। साथ ही शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। भारतीय नौसेना जहाज त्रिशूल के स्वागत कार्यक्रम में शामिल होंगे।

शीर्ष नेतृत्व के साथ करेंगें मुलाकात

इसके बाद विदेश मंत्री 7 से 8 जुलाई 2023 तक तंजानिया के दार-एस-सलाम शहर का दौरा करेंगे, जहां वह अपने समकक्ष के साथ 10वीं भारत-तंजानिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे और कई कैबिनेट मंत्रियों सहित देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।

यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री भारत के संसदीय मैत्री समूह के सदस्यों से मिलेंगे और भारत-तंजानिया व्यापार बैठक का उद्घाटन करेंगे। विदेश मंत्री भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे और दार एस सलाम में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे।

जांजीबार में IIT का पहला विदेशी कैंपस

बता दें कि भारत और तंजानिया के बीच काफी गहरी दोस्ती है। दोनों देशों के बीच शिक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) अक्टूबर 2023 में तंजानिया के जांजीबार में अपना पहला विदेशी परिसर खोलेगा। इसमें 50 स्नातक छात्रों और 20 मास्टर छात्रों को प्रवेश मिलेगा।

नया आईआईटी परिसर जांजीबार में आईआईटी मद्रास एट जांजीबार के नाम से स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा आईआईटी अपना विदेशी परिसर अबू धाबी और कुआलालंपुर में भी खोलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com