Friday , June 21 2024

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक नियुक्ति के लिए अब तक 55 हजार अभ्यर्थियों ने कराया पंजीयन

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक नियुक्ति के लिए अब तक 55 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है। इसमें 36 हजार ने आवेदन किया है। इन आवेदकों में वर्तमान में विभिन्न विद्यालयों में कार्यरत दो हजार से अधिक नियोजित शिक्षक भी शामिल हैं। शिक्षा विभाग ने आयोग से आवेदन से संबंधित जानकारी मांगी, जिसमें यह बात सामने आई। मालूम हो कि एक लाख 78 हजार पदों पर शिक्षक नियुक्ति होनी है। 15 जून से आवेदन लिये जा रहे हैं। 12 जुलाई आवेदन के लिए अंतिम तिथि घोषित है।

नियुक्त होने वाले शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा रहेगा विभाग ने साफ किया है कि इस नियुक्ति प्रक्रिया में नियोजित शिक्षक भी भाग ले सकेंगे। आयोग से नियुक्त होने वाले शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा रहेगा। जानकारी के अनुसार वर्ष 2012 और 2020 में ग्राम पंचायतों और नगर निकायों द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति में भी बिहार निवासी होने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई थी। वर्ष 2006 की नियमावली में संशोधन के बाद यह व्यवस्था की गई थी।

एक लाख 68 हजार पद पर नियुक्ति होनी है विभाग द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है कि नियमावली 2012 के बाद विभिन्न स्तर के शिक्षकों के लिए लगभग एक लाख 68 हजार पद पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी हुआ, जिसमें राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने की स्वतंत्रता थी। इसमें राज्य के बाहर के 3400 अभ्यर्थी नियोजित हुए। इनमें अधिकतर पूर्वी यूपी और झारखंड के हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com