Friday , June 14 2024

लॉर्ड्स टेस्ट में स्मिथ ने 84 के निजी स्कोर पर पहुंचे, इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15000 रन

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने 15 हजारी बन भारत के बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड को धवस्त कर दिया है। दरअसल, लॉर्ड्स टेस्ट में जैसे ही स्मिथ 84 के निजी स्कोर पर पहुंचे तो उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15000 रन पूरे किए। वह ऐसा करने वाले 9वें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने। वर्ल्ड क्रिकेट में अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया की ओर से 8-8 बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 हजार रन का आंकड़ा छुआ था, मगर स्टीव स्मिथ की इस उपलब्धि के साथ ऑस्ट्रेलिया अब भारत से आगे निकल गया है। स्टीव स्मिथ पहले दिन का खेल खत्म होने तक 85 रनों पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 339 रन बोर्ड पर लगा दिए हैं।

बात ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजो द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की करें तो इस सूची के टॉप पर रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 560 मैचों में 27483 रन बनाए थे। वहीं बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड है। अपने करियर में खेले 664 मुकाबलों में मास्टर ब्लास्टर ने 34357 रन जड़े। सचिन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक पूरा करने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

सभी टीमों द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची-

ऑस्ट्रेलिया- रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ, एलन बॉर्डर, डेविड वॉर्नर, माइकल क्लार्क, मार्क वॉ, एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, स्टीव स्मिथ

भारत- सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, मोहम्मद अजहरुद्दीन

श्रीलंका- कुमार संगाकारा, महेला जयवर्धने, सनथ जयसूर्या, तिलकरत्ने दिलशान, अरविंद डी सिल्वा

वेस्टइंडीज- ब्रायन लारा, शिवनरेन चंद्रपॉल, क्रिस गेल, जावेद मियादाद, डेसमंड हेन्स, विव रिचर्ड्स

साउथ अफ्रीका- जैक कैलिस, एबी डी विलियर्स, हाशिम अमला, ग्रीम स्मिथ

पाकिस्तान- इंजमाम उल हक, यूनिस खान, मोहम्मद यूसुफ

न्यूजीलैंड- रॉस टेलर, केन विलियमसन, स्टीफन फ्लेमिंग

इंग्लैंड- जो रूट, एलिस्टर कुक

बांग्लादेश- तमीम इकबाल

बात लॉर्ड्स में जारी मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बोर्ड पर 5 विकेट के नुकसान पर 339 रन लगाए। वॉर्नर के अलावा ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ने अर्धशतक जड़े। स्मिथ फिलहाल 85 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और उनका साथ ऐलेक्स कैरी दे रहे हैं। बता दें, 5 मैच की इस सीरीज का पहला मैच जीतकर कंगारू 1-0 से आगे चल रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com