Friday , June 14 2024

कुकिंग स्किल्स को निखारने के लिए संजीव कपूर ने कुछ टिप्स किए शेयर

आज के दौर में खाना बनाना जेंडर बेस्ड नहीं रहा। आज हर कोई किचन में शौक से खाना बनाते हैं, चाहे बच्चे हो या पुरुष। वर्तमान में महिलाएं अपने बच्चों के स्किल्स को बढ़ाने के लिए कुकिंग और बेकिंग क्लास भेजती हैं, साथ ही होटल मेनेजमेंट जैसे कई सारे कोर्स भी होते हैं। इन सब के बाद भी बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें खाना बनाने तो आता है, लेकिन उनके बनाए हुए खाने में वो स्वाद नहीं आता है जो उन्हें बाहर होटल या रेस्तरां के खाने में मिलता है। आज के इस लेख में हम आपको कुकिंक और कटिंग से जुड़े कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जो संजीव कपूर ने शेयर किए हैं। इन टिप्स की मदद से आप बेहतर तरीके से फल और सब्जियों को काट सकेंगे और डिशेज को एक्स्ट्रा क्रिस्पी बना सकते हैं।

फल और सब्जी काटते वक्त जरूर करें ये काम

ऐसा बहुत बार होता है कि हम चॉपिंग बोर्ड पर सब्जी या फल काटते हैं। ऐसे में कई बार चोपिंग बोर्ड फिसल जाता है और हमारे हाथ काटने का डर भी बढ़ जाता है। अपने हाथ को सुरक्षित रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक नम टॉवल को चॉपिंग बोर्ड के नीचे रख दें, इससे बोर्ड बार-बार सब्जी काटते वक्त नहीं फिसलेगा और हाथों में चोट लगने या कटने की संभावना नहीं होगी। इस ट्रिक को अपने रोजमर्रा के आदतों में शामिल करें और अपने चॉपिंग स्किल्स को बेहतर निखारें। 

पोहा से तैयार करें कोटिंग

भारत में सुबह-सुबह नाश्ते में कई घरों में गरमा-गरम पोहा परोसा जाता है। पोहा को बहुत से लोग एक्स्ट्रा स्पंजी और क्रिस्पी डिशेज बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लोग अब पोहा से न सिर्फ पोहा बनाकर खाते हैं बल्कि कई तरह के व्यंजन और पकवान भी बनते हैं। मास्टर शेफ संजीव कपूर ने एक जबरदस्त हैक शेयर किया है। शेफ ने बताया है कि पोहा को कई तरह के डिशेज के कोटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके लिए करना कुछ नहीं है बस सूखे पाउडर को मिक्सी में महीन पीस लें और इस पाउडर को कटलेट, ब्रेड पकोड़ा और दूसरे तले हुए स्नैक्स के लिए कोटिंग की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। पोहा पाउडर से डिशेज को कोटिंग कर डीप फ्राई करने से व्यंजन काफी कुरकुरे और क्रिस्पी बनते हैं। इस टिप्स को आप बाकी अन्य कोटिंग वाले डिशेज के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इन टिप्स की मदद से आप अपने हाथों को कटने से बचाएं और डिशेज को एक्स्ट्रा क्रिस्पी बना सकते हैं। आपको कौन सी टिप्स पसंद आई हमें कमेंट कर बताएं। यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें, ऐसे ही रेसिपीज पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com