Friday , June 14 2024

आइए जानें कि गर्मी में अंडे खाने चाहिए या नहीं?

मौसम में बदलाव आने के साथ हमें अपनी डाइट से लेकर लाइफस्टाइल में कई चेंज लाने पड़ते हैं। ऐसा इसलिए ताकि हमारा पाचन सही रहे और हम बीमार पड़ने से बचें। उदाहरण के तौर पर गर्मी के मौसम में ऐसी चीजों को न खाने की सलाह दी जाती है, जो बॉडी में गर्मी पैदा करती हैं। हालांकि, फिर भी कई लोग फूड्स को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं कि क्या गर्मियों में खाना चाहिए और क्या सर्दियों में नहीं खाना चाहिए।

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को खूब सारे पोषक तत्वों के साथ पानी की अच्छी मात्रा की जरूरत पड़ती है। साथ ही हल्के खाने की भी जो पाचन पर भारी न पड़े। यही वजह है कि कई लोग गर्मी में अंडों से भी दूरी बना लेते हैं। तो आइए आज जानें कि गर्म मौसम में अंडे खाने चाहिए या नहीं?

अंडों में छिपे पोषक तत्व

अंडे न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होते हैं बल्कि पोषण से भी भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, जरूरी विटामिन्स और खनिज पदार्थ भी होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं, मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं, दिमाग को जवां रखते हैं और आपकी वजन घटाने में मदद करते हैं। फिर भी यह सवाल तो उठता ही है कि क्या गर्मी के मौसम में अंडे खाने चाहिए?

अंडे से जुड़े मिथक

काफी लोग यह मानते हैं कि अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें, तो उनका दावा है कि अंडे गुड कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बूस्ट करते हैं, जो असल में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और दिल की सेहत को बढ़ावा देता है।

अंडों की गर्म तासीर

गर्मी और उमस भरे मौसम में अंडे खाने का असर हर व्यक्ति में अलग तरह से हो सकता है। कुछ लोगों को लगता है कि गर्मी में अंडे खाने से उनका पाचन खराब होता है, ऐसे में उन्हें प्रोटीन की मात्रा कम लेनी चाहिए। यहां कि अगर आप हाई प्रोटीन लेना चाहते हैं, तो अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाएं। अगर गर्मी में अंडे खाने से आपकी हेल्थ पर किसी तरह का बुरा असर नहीं पड़ रहा है, तो आप इन्हें आराम से डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

एक बार में कितने अंडे खाना है ठीक?

इसमें कोई शक नहीं कि अंडे की तासीर गर्म होती है, लेकिन यह भी सच है कि यह खूब सारे पोषक तत्वों से भरा भी होता है। आयरन रेड ब्लड सेल्स बनने में मदद करते हैं और इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा अंडे विटामिन-डी से भी भरे होते हैं और कैल्शियम के अवशोषण में मदद करते हैं। हालांकि, गर्मी में दो से ज्यादा अंडे न खाएं, क्योंकि इससे आपका पाचन बिगड़ सकता है और शरीर में गर्मी बढ़ सकती है।

तो गर्मियों में किस वक्त खाने चाहिए अंडे?

अंडे आपके मेटाबॉलिक स्वास्थ्य पर किस तरह असर करेंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इन्हें किस समय खा रहे हैं। अगर आप अपनी सेहत को बेहतर करने या फिर वजन घटाने के लिए अंडे खाना चाहते हैं, तो इन्हें सुबह नाश्ते में खाएं। इससे पोषक तत्वो बेहतर तरीके से अवशोषित होंगे और पेट भी भर जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com