Friday , June 21 2024

आज हम आपको ईद की  शाम के लिए बिरयानी की  कुछ वैरायटी  बताने जा रहे..

बिरयानी का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। चाहे वेज हो या नॉनवेज बिरयानी का स्वाद तो सभी को भाता है। भारत के अलावा, दुनिया भर में कई वैरायटी के बिरयानी बनाए जाते हैं। अपने सुगंध और स्वाद के लिए मशहूर बिरयानी की कई रेसिपीनॉर्थ इंडिया से लेकर साउथ इंडिया में हैं। भारत में कुछ ऐसे शहर और राज्य हैं जहां की बिरयानी का स्वाद चखने दूर-दूर से लोग आते हैं। लखनऊ, हैदराबाद, पुरानी दिल्ली और कश्मीर की बिरयानी को खूब पसंद किया जाता है। इस लेख में हम आपको बकरा ईद की जश्न और शाम को यादगार बनाने के लिए देशभर में मशहूर कुछ बिरयानी के बारे में बताएंगे।

हैदराबादी बिरयानी

हैदराबाद, बिरयानी के लिए भी मशहूर है। तले हुए प्याज, पुदीना, पका हुआ मांस, और दम स्टाइल में पके हुए चावल से बिरयानी बनाने का यह  तरीका सीधे हैदराबाद की रसोई से आती है। अपने अनोखे स्वाद और सुगंध के लिए पसंद किए जाने वाले इस बिरयानी की रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

अवधी बिरयानी

मुगलई और शाही अंदाज में बनाई जाने वाली इस बिरयानी के स्वाद से उत्तर प्रदेश के लोग अच्छी तरह से  वाकिफ  हैं। साथ ही, बिरयानी लवर्स को भी अवधी बिरयानी का स्वाद खूब पसंद आता है। बकरा ईद के खास अवसर पर मैरिनेटेड मटन के टुकड़े, पारंपरिक मसाले और महकते हुए बासमती चावल(चावल के अनोखे इस्तेमाल) की  खुशबू से भरपूर इस बिरयानी के स्वाद को हर कोई पसंद करेगा। 

चिकन रेशमी बिरयानी

चिकन और चावल की  महक वाले इस रेशमी बिरयानी की रेसिपी को आप बकरा ईद के डिनर या लंच पर जरूर ट्राई करें। कई तरह के सुगंधित मसाले, चावल और चिकन के स्वाद वाले चिकन रेशमी बिरयानी की ये लाजवाब रेसिपी बाकी बिरयानी और चिकन के काफी अलग है। इसे बनाने के लिए आपको  पारंपरिक खड़ी मसाले, चावल और चिकन की आवश्यकता होगी।

हांडी बिरयानी

धीमी आंच में सुगंधित मसाले के साथ पकी हुई हांडी बिरयानी का स्वाद आपको कई सारे रेस्तरां और होटल में चखने को मिलेगा, लेकिन घर पर भी इसे खड़ी मसाले, दूध, चिकन, चावल और सब्जियों (सब्जी खरीदने के टिप्स) से बना सकते हैं। इसे खास तौर पर हांडी में तैयार किया जाता है इसलिए यह हांडी बिरयानी के नाम से मशहूर है। 

बकरा ईद के खास अवसर पर इन 4 तरह के बिरयानी का मजा ले सकते हैं। आपने कौन-सी बिरयानी का स्वाद चखा है, हमें कमेंट कर बताएं। यह लेख पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com