Friday , June 21 2024

यूपी के 45 से अध‍िक शहरों में तेज आंधी के साथ अगले 24 से 48 घंटे में झमाझम बार‍िश की चेतावनी जारी..

उत्‍तर प्रदेश में मानसून ने दस्‍तक दे दी है। नोएडा गाज‍ियाबाद के साथ लखनऊ में हुई झमाझम बार‍िश ने भीषण गर्मी से लोगों को राहत प्रदान की है। मौसम व‍िभाग ने यूपी के 45 से अध‍िक शहरों में तेज आंधी के साथ अगले 24 से 48 घंटे में झमाझम बार‍िश की चेतावनी जारी की है।

यूपी में भीषण गर्मी के बीच नोएडा, गाज‍ियाबाद और लखनऊ में सुबह से शुरु हुई झमाझम बार‍िश ने मौसम खुशनुमा कर द‍िया है। कानपुर, आगरा, गोरखपुर सह‍ित कई ज‍िलों में भीषण उमस से लोग बेहाल हैं। मौसम व‍िभाग ने प्रदेश के 45 से अध‍िक ज‍िलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी क‍िया है

मानसून प्रदेशभर में दस्तक दे चुका है रव‍िवार की सुबह बादलों की आवाजाही के साथ अलग-अलग जगहों पर हुई छिटपुट बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर भागों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार मानसून के आगमन से प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

अगले दो से तीन दिनों तक तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। साथ ही ट्राई बेल्ट से जुड़े ज्यादातर जिलों और प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश के आसार हैं। रविवार को प्रदेश के पश्चिमी दिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के भी कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। इसके तहत बारिश से होने वाले नुकसान के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

इन जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी

रविवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए अमरोहा, बरेली, बिजनौर, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर के आसपास के जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इनके अलावा प्रदेश में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ अलीगढ़, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली , चित्रकूट, इटावा , फतेहपुर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, जालौन, झांसी, कौशांबी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मेरठ, मीरजापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, और श्रावस्ती के आसपास के जिले में चेतावनी जारी की गई है।

उमस के साथ बढ़ी दिन में गर्मी, शाम तक आंधी के आसार

कानपुर में रव‍िवार सुबह से ही उमस के साथ मौसम में गर्मी भी बढ़ गई। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान 34 डिग्री ही था। मौसम विज्ञानियों के अनुसार रव‍िवार की शाम तक आंधी और तेज हवा के साथ बारिश की भी संभावना बनी हुई है। रव‍िवार की सुबह से आसमान में बादलों का कम असर दिखाई दिया। सुबह से सूरज ने गर्मी दिखानी शुरू कर दी। तापमान बढ़ने की वजह से मौसम में उमस भी बढ़ गई है।

2 दिन पहले तेज बारिश की वजह से लोग राहत महसूस कर रहे थे लेकिन अब उमर उन्हें परेशान कर रही है। चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ एस एन सुनील पांडेय के अनुसार चक्रवात का असर कम होने की वजह से अब शहर में तापमान ऊपर चढ़ रहा है इसमें बदलाव पूर्वी भारत से आ रही मानसून हवाओं से होने वाला है। मानसून की रफ्तार तेज बनी हुई है और इसके शनिवार शाम तक कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह भर मानसून की बारिश होती रहेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com