Friday , June 21 2024

व्रत के लिए पपीता के इन रेसिपी को करें ट्राई-

सावन का महीना हिंदू धर्म में पवित्र महीना में से एक है। इस पूरे महीने भर भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है और यह खास तौर पर भगवान शिव का प्रिय महीना है। सावन का पवित्र महीना आने वाले है। इस बार इस पावन महीने में पुरुषोत्तम मास पड़ने के कारण यह पूरे दो महीने का है। शिव भक्तों के लिए यह बेहद खास महीना है। 

लोग इस महीने में खास तरह से पूजन और व्रत करते हैं, इस महीने में लोग सात्विक और फलाहार का सेवन अधिक करते हैं। आमतौर पर लोग भगवान को प्रसाद के रूप में कुछ मीठा चढ़ाते हैं साथ ही मीठा खाकर ही व्रत खोलते हैं। ऐसे में यदि आप साधारण हलवा और पूड़ी से बोर हो चुके हैं, तो आज हम आपके लिए पपीते से बनने वाली डेजर्ट की रेसिपी लेकर आए हैं। आप आसानी से पपीता से बनने वाले इन मिठाई को बना सकते हैं। 

पपीते का हलवा

यह एक आम मिठाई है जिसे आप मावा, चीनी, घी और कच्चे पपीते को कद्दूकस कर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पहले कच्चे पपीते को साफ धोकर छिलका उतार लें। अब इसे बारीक घिस लें और आधा कप घी में सुनहरा होने तक भून लें। जब पपीता अच्छे से पक जाए तो इसमें खोया या मावा डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसमें थोड़ा दूध और स्वादानुसार चीनी, इलायची पाउडर डालकर कुछ देर के लिए पकाएं। जब पपीता का हलवा अच्छे से पक जाए तो एक बाउल में निकाल लें और इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट गार्निश कर गरमा गरम सर्व करें।

पपीते का लड्डू

लड्डू बनाने के लिए एक पैन में आधा कप घी गर्म करें। अब इसमें बारीक घीसा हुआ पपीता डालकर अच्छे से भून लें। इसे आपको तब तक भूनना है जब तक इसका पानी अच्छे से सूख न जाए। जब पानी सूख कर पपीता भून जाए तो उसमें मावा और चीनी मिलाकर अच्छे से भून लें। इसमें आप ड्राई फ्रूट और इलायची पाउडर मिलाएं। सभी को तब तक पैन में गर्म करना है, जब तक ये लड्डू के कंसिस्टेंसी में न आ जाए। जब लड्डू का मिक्स तैयार हो जाए तो इसे हाथों में लेकर लड्डू बना लें।

पपीता की बर्फी

कच्चे पपीता से बर्फी बनाने के लिए आपको चाहिए कद्दूकस किया हुआ कच्चा पपीता, चीनी, मिल्क पाउडर, बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट और देशी घी।

बर्फी बनाने के लिए आप सबसे पहले पपीता के हरे छिलके को उतारकर कद्दूकस कर लें। अब गैस में एक पैन गर्म करें और इसमें पपीता और चीनी को 20-25 मिनट तक ढककर पकाएं। जब पपीता पक जाए तो इसमें घी, मिल्क पाउडर,बादाम और चिरौंजी मिलाएं। थोड़ी देर अच्छे से पकाएं और एक प्लेट में घी लगाकर बर्फी को जमने के लिए रखें। बर्फी को चौकोर आकार में काटकर परोसें।

सावन में व्रत रखने वालों के लिए इन रेसिपीज को बना सकते हैं, इन्हें आप भगवान को प्रसाद चढ़ाने के अलावा साधारण अवसर के लिए भी बना सकते हैं। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट कर बताएं। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया हो। इस लेख को लाइक और शेयर करें, ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com