Sunday , June 16 2024

रोज के खाने में वहीं सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार बैंगन की सूखी सब्जी बनाकर देखें, जानें रेसिपी ..

घर में रोज बनने वाली सब्जी अक्सर लोगों को पसंद नहीं आती। ऐसे में महिलाएं सोच में पड़ जाती हैं कि हर दिन नया क्या बनाएं। लेकिन आप चाहें तो बस रोजमर्रा की सब्जी को थोड़ी से मेहनत से अलग स्वाद दे सकती हैं। बैंगन की सब्जी को बच्चे और बड़े दोनों ही अगर खाने में नाक-भौं सिकोड़ते हैं। तो इस बार इस सिंपल सी रेसिपी से बनाकर देखें। बच्चे हो या बड़े सब उंगलिया चाटते रह जाएंगे। तो चलिए जानें कैसे बनाएं टेस्टी बैंगन और आलू की सूखी सब्जी, जो दाल-चावल के साथ खाने में लाजवाब लगेगी। 

आलू-बैंगन की सब्जी बनाने की सामग्री
2-3 मध्यम आकार के बैंगन
2 बड़े आकार के आलू
डेढ़ चम्मच जीरा 
आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
सूखी लाल मिर्च 2-3
हल्दी पाउडर आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार
जीरा पाउडर आधा चम्मच
अमचूर पाउडर डेढ़ चम्मच
तेल दो से तीन चम्मच
बारीक कटी धनिया
एक चुटकी हींग
1 बड़े आकार का प्याज
लहसुन की करीब 7-8 कलियां

आलू बैंगन की सब्जी बनाने की विधि
सबसे पहले आलूओ को लंबाई में काट लें। फिर इसे पानी में भिगो दें। जिससे कि इसका सारा स्टार्च निकल जाए। इसी तरह से बैंगन को भी लंबाई में काटकर पानी में डाल दें। जिससे कि ये काले ना पड़ें। अब पैन में तेल डालें और गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे जीरा चटकाएं और साथ में चुटकीभर हींग डाल दें। अब तेल में कटे हुए आलूओं को डालें। साथ में कटे हुए बैंगन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च डालकर दो से तीन मिनट तक चलाएं। थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। साथ में थोड़े से कटे हुए प्याज भी डाल दें। ढंककर करीब दो से तीन मिनट तक पकाएं। 

ढक्कन हटाएं और चेक करें कि बैंगन और आलू पक गए हैं कि नहीं।  सब्जी पक गई हो तो इसमे मसाले डालें। धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाएं। सबसे आखिरी में बारीक कटी हरी धनिया डालकर पराठे या फिर दाल-चावल के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com