Saturday , May 18 2024

2027 तक योग से जुड़े कारोबार में 9.6 फीसद की बढ़ोतरी का अनुमान..

अमेरिका व लैटिन अमेरिका के कई देश के साथ एशियाई देशों में भी योग का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के पदाधिकारी ललित ने बताया कि पिछले तीन चार सालों में योग के वैश्विक प्रचार से मॉर्निंग वॉक व स्पो‌र्ट्स वियर के निर्यात में 15 फीसद तक का इजाफा हुआ है। 2027 तक योग से जुड़े कारोबार में 9.6 फीसद की बढ़ोतरी का अनुमान है।

योग से सिर्फ सेहत को ही नहीं बल्कि कारोबार को भी फायदा मिल रहा है। वर्ष 2015 से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत की गई और उसके बाद से योग से जुड़े कारोबार में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

2027 में 66 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है कारोबार

एक्सपर्ट मार्केट रिसर्च के मुताबिक, वर्ष 2019 में वैश्विक रूप से योग से जुड़ा कारोबार 37.4 अरब डॉलर का था जो वर्ष 2027 में 66 अरब डॉलर के स्तर तक पहुंच सकता है। वर्ष 2021 से वर्ष 2027 तक हर साल योग से जुड़े कारोबार में औसतन 9.6 फीसद की बढ़ोतरी का अनुमान है।

योग स्टूडियो बनाकर कमाई कर रहे योगा शिक्षक

देश के साथ अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में योग को तेजी से अपनाने के बाद योग सेवा निर्यात में भी बढ़ोतरी हो रही है तो योग मैट व अपैरल का कारोबार भी बढ़ रहा है। योगा शिक्षक योग स्टूडियो बनाकर कमाई कर रहे हैं।

पिछले साल दिसंबर में आस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के तहत भारत से हर साल सैकड़ों की संख्या में योग शिक्षक को वीजा देने को लेकर भी करार हुआ। इससे विदेश में भी भारतीय योग शिक्षकों की मांग में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है।

स्पो‌र्ट्स वियर के निर्यात में 15 फीसद तक हुआ इजाफा

अमेरिका व लैटिन अमेरिका के कई देश के साथ एशियाई देशों में भी योग का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के पदाधिकारी ललित ठुकराल ने बताया कि पिछले तीन चार सालों में योग के वैश्विक प्रचार से मॉर्निंग वॉक व स्पो‌र्ट्स वियर के निर्यात में 15 फीसद तक का इजाफा हुआ है।

रिसर्च रिपोर्ट में किया ये दावा

रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक रूप से योग से जुड़े अपैरल का बाजार वर्ष 2028 तक 39 अरब डॉलर तक का हो सकता है। योग मैट बनाने वाली कंपनी ग्रेवोलाइट इंडिया के निदेशक अरविंद महेश्वरी ने बताया कि पिछले पांच सालों में कारोबार में दोगुनी से अधिक बढ़ोतरी है। उन्होंने बताया कि हर साल जून के पहले-दूसरे सप्ताह में उनकी बिक्री बढ़ जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com