Friday , June 21 2024

जानते हैं कैल्शियम की कमी को कैसे पूरा करें…

40 की उम्र के बाद अक्सर महिला और पुरुष के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है. कैल्शियम की कमी के कारण उन्हें रोजमर्रा के कार्य करने में दिक्कत महसूस हो सकती है. ऐसे में बता दें कि कैल्शियम की कमी को पूरा करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कौन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के तरीके

  1. विटामिन डी हड्डियों के लिए बेहद उपयोगी होता है. विटामिन डी व्यक्ति को धूप से मिल सकता है. ऐसे में व्यक्ति को 15 से 20 मिनट नियमित रूप से धूप में टहलना चाहिए. ऐसा करने से विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है. साथ ही हड्डियों को भी मजबूती मिल सकती है.
  2. आप अपनी डाइट में अंडा और मछली को जोड़ सकते हैं. अंडे और मछली के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो न केवल सेहत के लिए उपयोगी होता है बल्कि हड्डियों के लिए भी जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. ऐसे में आप अंडे और मछली का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं. इसके अलावा आप कच्चे अंडे को दूध में मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से हड्डियों को मजबूती मिल सकती है.
  • आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार के अनुसार (Dr Dixa Bhavsar Savaliya), मोरिंगा, आंवला और तिल तीनों में कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि 40 की उम्र के बाद यदि कुछ चीजों का सेवन किया जाए तो इससे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है और हड्डियों को स्वस्थ बनाया जा सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com