Friday , June 21 2024

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को एकमात्र टेस्ट मैच में 546 रनों से धूल चटाते हुए मुकाबला अपने नाम किया

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को एकमात्र टेस्ट मैच में 546 रनों से धूल चटाते हुए मुकाबला अपने नाम किया। यह 21वीं सदी में रनों के मामले में किसी भी टीम द्वारा सबसे बड़ी जीत है। मेजबान टीम की इस जीत के हीरो नजमुल हुसैन शंतो रहे जिन्होंने इस मैच की दोनों पारियों में शतक जड़े। शांतो बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले मात्र दूसरे ही बल्लेबाज हैं। वहीं बात अफगानिस्तान की करें तो पूरे मैच के दौरान वह बैकफुट पर दिखाई दी। गेंदबाजों ने जहां दोनों पारियों में 350 से अधिक रन लुटाए, वहीं बल्लेबाज एक भी पारी में 150 का आंकड़ा पार नहीं कर पाए।

अफगानिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। शांतों की 146 रनों की पारी के दम पर मेजबान टीम बोर्ड पर 382 रन लगाने में कामयाब रही। एक समय ऐसा था जब बांग्लादेश के 373 रन पर 5 ही विकेट गिरे हुए थे, मगर अगले 9 रनों के अंदर आधी टीम सिमट गई। अफगानिस्तान के लिए इस मैच में डेब्यू कर रहे निजात मसूद ने 5 विकेट चटकाए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की पहली गेंद पर जाकिर हसन को आउट किया था।

अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने पहली पारी में खूब निराश किया। कोई भी बैटर 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। नासिर जमाल और अफसर जजाई दो ऐसे खिलाड़ी रहे जो 30 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे। इनके बीच हुई 65 रनों की साझेदारी की वजह से अफगानिस्तान 146 रन बनाने में कामयाब रहा, नहीं तो टीम 100 रन के अंदर ही सिमट जाती।

पहली पारी के बाद 236 रनों की लीड मिलने के बावजूद बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को फॉलोऑन नहीं दिया। दूसरी पारी में मेजबानों के लिए शांतो ने 124 तो मोमिनउल हक ने नाबाद 121 रन बनाए। बांग्लादेश ने 4 विकेट के नुकसान पर 425 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com