Monday , July 22 2024

रूस का पहला परमाणु हथियार बेलारूस पहुंचा

रूस और यूक्रेन युद्ध को एक साल से अधिक का वक्त बीत चुका है लेकिन अब लगता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द ही जंग को खत्म करने के मूड में हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन से जंग के बीच अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की धमकी के बीच रूस का पहला परमाणु हथियार बेलारूस पहुंच चुका है। बेलारूस की सीमा यूक्रेन से लगती है, इसलिए पुतिन के इस कदम से यूक्रेन पर परमाणु हमले का खतरा मंडरा रहा है। पुतिन ने 25 मार्च को बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती की घोषणा की थी।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी घोषणा के तीन महीने बाद ही बेलारूस में रूस का पहला परमाणु हथियार तैनात कर दिया है। 25 मार्च को पुतिन ने इसकी घोषणा की थी। पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन से युद्ध के दौरान अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ तनाव बढ़ने के बाद रूस ने बेलारूस को अपना पहला सामरिक परमाणु हथियार दिया है।

व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में कहा, “पहला परमाणु हथियार बेलारूस के क्षेत्र में पहुंचाया गया है। लेकिन केवल पहला।” “यह पहला भाग है। लेकिन गर्मियों के अंत तक या साल के अंत तक, हम परमाणु हथियारों में और इजाफा करेंगे।”

गौरतलब है कि व्लादिमीर पुतिन ने मार्च में घोषणा की थी कि रूस अपने सहयोगियों के क्षेत्र पर सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती करेगा। उन्होंने जोर देकर कहा था कि रूस हथियारों पर नियंत्रण बनाए रखते हुए अपने अप्रसार दायित्वों को पूरा कर रहा है, हालांकि यह बेलारूसी सैनिकों को “सामरिक विशेष युद्ध सामग्री के भंडारण और उपयोग” पर प्रशिक्षित करता है।

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने बुधवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में सुझाव दिया कि हथियार उनके देश में पहले ही आ चुके हैं, हालांकि पुतिन ने पहले कहा था कि डिलीवरी अगले महीने ही शुरू होगी। मंच पर परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग के बारे में पूछे जाने पर, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यह तभी होगा जब रूसी राज्य के अस्तित्व को कोई खतरा हो। उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी ऐसी कोई आवश्यकता नहीं देखी गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com