Thursday , June 13 2024

नजमुल हुसैन शान्तों ने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा..

बांग्लादेश के नजमुल हुसैन शान्तो ने अफगानिस्तान के खिलाफ जारी एकमात्र टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी शतक ठोक बड़ा कारनामा कर दिया है। शान्तों बांग्लादेश के मात्र दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा है। उनसे पहले यह कारनामा मोमिनुल हक 2018 में श्रीलंका के खिलाफ किया था। बता दें, शान्तो ने पहली पारी में 146 रन बनाए थे, वहीं दूसरी पारी में वह तीसरे दिन के लंच ब्रेक तक 112 रन बनाकर खेल रहे हैं। शान्तों के लिए यह पल बेहद खास इसलिए भी बना क्योंकि जब उन्होंने दूसरी पारी में शतक जड़ा तो उनके साथ बल्लेबाजी मोमिनुल हक ही कर रहे थे।

वहीं बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो नजमुल हुसैन शान्तो एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले 91वें खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले आखिरी बार यह कारनामा नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशे ने 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। वहीं ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज वॉरेन बार्डस्ले थे जिन्होंने 1909 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़े थे।

बात बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान टेस्ट की करें तो, तीसरे दिन के लंच ब्रेक तक मेजबानों ने 491 रनों की लीड हासिल कर अपना शिकंजा कस लिया है। बांग्लादेश की नजरें कुछ और रन की लीड हासिल कर पारी घोषित करने पर होगी।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम ने शान्तो के शतक के दम पर बोर्ड पर 382 रन लगाए थे। इस स्कोर के सामने अफगानिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 146 रनों पर सिमट गई थी। कोई भी अफगानी बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया था। पहली पारी में 236 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 255 रन बना लिए हैं। शान्तो के साथ मोमिनुल हक 43 रन बनाकर नाबाद हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com