Sunday , June 16 2024

आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है आम की शिकंजी..

आपने गर्मी से राहत पाने के लिए नींबू पानी ही नहीं कई तरह की ड्रिंक्स बनाकर पी होंगी। लेकिन आज आपके साथ समर स्पेशल एक ऐसी ड्रिंक रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं जो न स्वाद में बेहद टेस्टी है बल्कि आपको सेहत से जुड़े कई फायदे भी पहुंचाती है। जी हां, इस ड्रिंक का नाम है आम की शिकंजी। शिकंजी की इस रेसिपी को बनाने के लिए जिन भी चीजों की जरूरत पड़ती है वो आमतौर पर आपकी किचन में पहले से ही मौजूद होती हैं। शिकंजी की ये रेसिपी आपको डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, पेट संबंधित समस्याओं से दूर रखने में मदद करती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है आम की शिकंजी।  

This image has an empty alt attribute; its file name is %E0%A4%B9%E0%A5%8D%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%97%E0%A5%8D%E0%A4%AB%E0%A4%BC-3.jpg

आम की शिकंजी बनाने के लिए सामग्री-
– 1 बड़ा आम
– 1 बड़ा चम्मच शहद
– 1/4 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
– आधा चम्मच काला नमक
– 4-5 पुदीने की पत्तियां
– 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
– आधा चम्मच चाट मसाला
– जरूरत के अनुसार पानी
– आवश्यकतानुसार बर्फ के टुकड़े

आम की शिकंजी बनाने का तरीका-
आम की शिकंजी बनाने के लिए सबसे पहले आम के छिलके उतारकर उसका गूदा ब्लेंडर में डालकर उसका पेस्ट छानकर अलग रख दें। ध्यान रखें, आम की शिकंजी बनाने के लिए आम बहुत ज्यादा पका हुआ न चुनें। शिकंजी में थोड़ा खट्टापन बनाए रखने के लिए आम हल्का कच्चा भी चलेगा। इसके बाद आम के इस पल्प को एक गिलास में डालकर उसमें काला नमक, शहद, भुना हुआ जीरा पाउडर, नींबू का रस और थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें। इसके बाद इसमें चाट मसाला, बर्फ के टुकड़े डालकर ऊपर से पुदीने की पत्तियां डालें। आपकी टेस्टी खट्टी-मीठी आम की शिकंजी बनकर तैयार है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com