Friday , June 14 2024

न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में…

न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ गई है। सकल घरेलू उत्पाद (GDP) पिछले तीन महीनों से 0.1% गिर गया है, जबकि यह पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में  0.7% गिरा था। आम चुनावों से चार महीने पहले, वित्त मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने स्वीकार किया कि देश मंदी की चपेट में आ गया है। हालांकि, उन्होंने इसे “आश्चर्यजनक नहीं” बताया। कोरोना काल के बाद यानी 2020 के बाद यह पहली आर्थिक मंदी है।

कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की ये हालत चक्रवात और बाढ़ की वजह से हुई है। वित्त मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने कहा, “हम जानते हैं कि 2023 हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष है क्योंकि वैश्विक विकास धीमा है और मुद्रास्फीति लंबे समय तक बनी हुई है।” उन्होंने कहा कि उत्तरी द्वीप पर खराब मौसमी घटनाओं की मार पड़ी है, जिसकी वजह से व्यवसाय बाधित हुए हैं और आमघरों पर भी मौसम की मार पड़ी है।

आर्थिक विश्लेषकों ने कहा कि फरवरी और मार्च के दौरान खराब मौसम के प्रभाव से न्यूजीलैंड में आर्थिक मंदी बढ़ गई है। चक्रवाती बारिश ने कुछ प्रमुख फलों और सब्जी उगाने वाले क्षेत्रों को तबाह कर दिया और सड़क नेटवर्क को व्यापक नुकसान पहुंचाया है। ऑकलैंड में जनवरी की बाढ़ और फरवरी में चक्रवात गेब्रियल की वजह से हुई तबाही का अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com