Sunday , June 16 2024

UP में प्रचंड गर्मी के बीच बिजली की मांग बेतहाशा बढ़ रही है, 4 दिनों में कुल मांग में 2000 मेगावाट का हुआ इजाफा

उत्‍तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बीच बिजली की मांग बेतहाशा बढ़ रही है। गर्मी बढ़ने से महज चार दिनों में ही कुल मांग में 2000 मेगावाट का इजाफा हुआ है। ओवरलोड होने से ट्रांसफार्मर और जर्जर केबल फुंकने लगे हैं। शहरों से लेकर गांवों तक स्थानीय फाल्ट से लोगों की दिनचर्या प्रभावित होने लगी है।

राजधानी लखनऊ में ही पिछले 24 घंटे में बिजली कटने की 3000 से अधिक शिकायतें टोल फ्री नंबर और उपकेंद्रों पर दर्ज हुई हैं। इस बीच, राज्य का अधिकांश हिस्सा शनिवार को भी भीषण गर्मी की चपेट में रहा। बुन्देलखण्ड से लेकर मध्य उत्तर प्रदेश में पूरे दिन लू चली। शनिवार को भी गर्मी के मामले में प्रयागराज नम्बर एक पर रहा। वहां दिन का पारा 45 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया। मौसम विभाग बता रहा है कि फिलहाल गर्मी से राहत नहीं दिखाई दे रही है। अब मानसून की फुहारें ही गर्मी से राहत दिलाएंगी।

पावर बैकिंग से राहत शुक्रवार की रात जब बिजली की मांग सर्वाधिक थी उस अवधि में पावर बैकिंग के माध्यम से दूसरे राज्यों से यूपी को 4219 मेगावाट बिजली मिली। इसके बाद 660 मेगावाट बिजली कम रही जिसे एनर्जी एक्सचेंज से खरीदा गया। यूपी विद्युत उत्पादन निगम से 4572, केंद्र से 14211, टांडा को छोड़ 9187 मेगावाट बिजली ली गई। दावा है कि 28 हजार मेगावाट का इंतजाम है।

नया रिकॉर्ड
भीषण गर्मी से यूपी में बिजली की मांग रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई। शनिवार रात 10:22 बजे से बिजली की अधिकतम मांग 26,636 मेगावाट तक हो गई। यह बिजली की मांग और आपूर्ति का ऑल टाइम रिकार्ड है। इससे पूर्व यूपी में 26589 मेगावाट बिजली की मांग 9 सितम्बर 2022 को हुई थी। एक जून से अब तक बिजली की मांग में करीब 3000 मेगावाट की वृद्धि दर्ज की गई है।

प्रदेश को लू ने झुलसाया प्रयागराज सबसे गर्म
यूपी में प्रचंड लू ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। शनिवार को लखनऊ, झांसी, बांदा, बस्ती, कानपुर, वाराणसी और बलिया में खूब लू चली। प्रयागराज में सबसे अधिक 45 डिग्री पारा रिकार्ड किया गया। बांदा में 44.6 डिग्री पारा रिकार्ड किया गया। आगरा, वाराणसी और कानपुर में दिन का तापमान 43 से 44 डिग्री के बीच रहा। लखनऊ में पारा 41.4 डिग्री दर्ज हुआ। 

पारा और चढ़ेगा
पिछले कई दिनों से लखनऊ भीषण गर्मी की चपेट में है। दिन भर लू चलने से दिन में बाहर निकलना मुश्किल हो गया। दिन ही नहीं रात के तापमान में शुक्रवार की अपेक्षा एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग बता रहा है कि अगल 10-12 दिन गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

शनिवार को दिन का तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। दिन में चली लू से गर्मी अधिक महसूस हुई। उधर, तराई इलाकों में पूर्वी हवाओं के जोर से मौसम में बदलाव आया है। इसका असर लखनऊ पर भी रविवार से दिखाई देगा। बादलों की आवाजाही रहेगी पर गर्मी में कमी नहीं आएगी। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह का जो पूर्वानुमान लगाया है उसके मुताबिक दिन का तापमान 13 जून तक 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इसके बाद अगले दो-तीन दिन तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। वहीं रात में गर्मी अभी और बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान 29-30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

महज नौ मिनट कटौती!
यूपीएसएलडीसी की रिपोर्ट यह बता रही है कि पिछले 24 घंटे में राज्य में हर क्षेत्रों को तय शिड्यूल के मुताबिक बिजली की आपूर्ति की गई है। सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में महज नौ मिनट कम बिजली दिए जाने का जिक्र किया गया है।

72 घंटे में मरम्मत होगी
एलपीजीसीएल ललितपुर की 660 मेगावाट की तीसरी इकाई भी तकनीकी कारणों से ठप हुई है। अनपरा बिजलीघर के मुख्य महाप्रबन्धक आरसी श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को इकाई को बंद किया गया है। बंद हुई इकाई 72 घंटे में ठीक होगी।

कई इकाइयां बंद
660 मेगावाट क्षमता की बारा की इकाई संख्या एक और 210 मेगावाट क्षमता की ऊंचाहार की इकाई संख्या चार बायलर ट्यूब में लीकेज के कारण बंद हैं। अनपरा तापीय बिजली परियोजना की 500 मेगावाट क्षमता की पांचवीं इकाई से भी उत्पादन ठप है।

एसी गर्मी बढ़ा रहे
नई दिल्ली। एयर कंडीशनर (एसी) से भी दुनिया के तापमान की तपिश तेज हो रही है। घर-दफ्तरों, वाहनों में लगे एसी लोगों को ठंडक जरूर पहुंचा जा रहे, लेकिन इनकी वजह से वातावरण झुलसाने जैसा हो रहा है। एसी की ग्रीन हाउस गैस से पारा बढ़ रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com