Friday , March 29 2024

सीएम योगी आज 93 राजधानी एक्सप्रेस बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, पढ़ें यूपी की टॉप-10 खबरें-

रोडवेज की नई राजधानी एक्सप्रेस बसों से दिल्ली की राह आसान होने जा रही है। सीएम योगी ने 93 राजधानी एक्सप्रेस और सात साधारण बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। ये बसें यूपी के 16 शहरों से दिल्ली के बीच रोजाना चलेंगी। परिवहन निगम के पीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि बसों का आवंटन कर दिया गया है। ये बसें हरी झंडी दिखाने के बाद अपने-अपने क्षेत्रों में जाएंगी। वहां से बसें अपनी समय सारणी से दिल्ली के लिए रवाना होंगी।

गोरखपुर महिला अस्पताल में प्रसूताओं को एंटीबायोटिक इंजेक्शन के रिएक्शन को शासन ने गंभीरता से लिया है। सरकार ने शुक्रवार को रिपोर्ट तलब करते हुए संबंधित बैच के इंजेक्शन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। साथ ही प्रदेश भर से संबंधित बैच के इंजेक्शन वापस मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में इस बैच के इंजेक्शन की सप्लाई हुई है।

1-साल में एक बार पूजा से मस्जिद को खतरा नहीं तो रोजाना से कैसे-हाईकोर्ट 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी स्थित शृंगार गौरी की नियमित पूजा के अधिकार मामले में अपने निर्णय में कहा कि वर्तमान में वर्ष में एक बार पूजा की अनुमति है। जब वर्ष में एक बार पूजा से मस्जिद के चरित्र को कोई खतरा नहीं होता है तो रोजाना या साप्ताहिक पूजा से मस्जिद के चरित्र में बदलाव कैसे हो सकता है?

2-BJP नेता का हत्‍यारोपी बोला-पत्‍नी, बेटी पर थी बुरी नजर इसलिए मार डाला

भाजपा नेता नित्य प्रकाश राय की हत्या का शुक्रवार को पुलिस ने खुलासा कर दिया। हत्या किसी और ने नहीं बल्कि उनके अपने दोस्त व सीआरएफीएफ से रिटायर्ड हेड कांस्टेबल दिलीप सिंह ने की थी। हत्यारोपित का कहना है कि उसकी पत्नी और बेटी पर नित्य प्रकाश की बुरी नजर थी, इसलिए उन्हें मार दिया। हालांकि दोस्त दिलीप सिंह का कहना था कि वह जान लेना नहीं बल्कि पैरालाइज करना चाहता था। ताकि वह उनके घर न जा पाए। पुलिस ने आरोपित दिलीप सिंह को कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

3-यूपी में फर्जी नियुक्ति पत्र देकर करोड़ों की वसूली का पर्दाफाश

यूपी एसटीएफ ने मानव विकास स्वास्थ्य सेवा नाम से फर्जी संस्थान बनाकर 300 से ज्यादा युवकों को यूपी के कई जिलों में फर्जी नियुक्ति पत्र देकर करोड़ों रुपये की वसूली करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। शुक्रवार को गिरोह के एक सदस्य को विभूतिखंड से गिरफ्तार कर लिया जबकि सरगना अभी फरार है। इस गिरोह ने नायाब तरीके से ठगी की। पहले उसने 300 से ज्यादा कर्मचारियों को दो-तीन लाख रुपये स्वास्थ्य विभाग में भर्ती का फर्जी नियुक्ति पत्र देकर प्रशिक्षण शुरू कराया। 

4-बिल्‍डर ने अफसरों को बेच दी सिंचाई विभाग की जमीन, बन गए बंगले 

अंसल एपीआई बिल्डर ने सुशांत गोल्फ सिटी योजना में सिंचाई विभाग की जमीन पर प्रभावशाली लोगों को प्लाट आवंटित किए हैं। उसकी जमीन पर 78 प्लाट सृजित मिले हैं। 46 की रजिस्ट्री भी कर दी गयी है। करीब 40 भूखण्ड आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, प्रभावशाली नेताओं तथा रिटायर जजों को आवंटित किए गए हैं। 16 पर बड़ी कोठियां खड़ी हो गयी हैं। कुछ पर एक मंजिल मकान तो कुछ पर बाउण्ड्रीवाल बन गयी है। छह विभागों की टीम ने सर्वे के बाद सीबीआई को जमीन की पैमाइश की रिपोर्ट सौंप दी है।

5-अतीक अहमद से कभी साबरमती जेल मिलने पहुंची महिला लापता, तलाश में पुलिस

माफिया अतीक अहमद के अहमदाबाद की साबरमती जेल में रहने के दौरान उससे मिलने वाली महिला एकाएक लापता हो गई है। अतीक की करीबी यह महिला करेली के एक आलीशान मकान में रह रही थी। अतीक-अशरफ हत्याकांड के बाद शहर में सरगर्मी बढ़ी और पुलिस व एसटीएफ की जांच में सारे तथ्य सामने आने लगे तो महिला रहस्यमय हालत में लापता हो गई।

6-5500 खरीदारों को जल्द मिलेंगे प्लॉट, किसानों की 150 याचिकाएं खारिज

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के नौ गांवों की किसानों की अधिग्रहण को चुनौती देने वाली 150 याचिकाओं को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। अब किसानों को मुआवजा और सात प्रतिशत आबादी के प्लॉट मिल सकेंगे। इन गांवों में 1877 हेक्टेयर जमीन में से 332 हेक्टेयर जमीन फंसी हुई थी। इसमें यीडा के पांच सेक्टर के 5500 आवंटियों के प्लॉट थे। अब जल्द ही इनको प्लॉट मिल सकेंगे।

7-माफिया पर UP पुलिस का एक्‍शन शुरू, लखनऊ-नोएडा में प्रॉपटी के सुराग 

माफिया को मिट्टी में मिलाने के लिए उनकी सम्पत्ति और जमानतदारों पर पुलिस का शिंकजा कसता जा रहा है। माफिया की नामी और बेनामी सम्पत्ति के बारे में पुलिस टीम ने पड़ताल शुरू कर दी है। वहीं जमानतदारों की कुंडली तैयार कर उनसे भी पूछताछ कर रही है। इस बीच माफिया अजीत की लखनऊ और नोएडा में सम्पत्ति की जानकारी हुई है। एक टीम इसकी तस्दीक के लिए दोनों जगह भेजी गई है। वहीं माफिया विनोद के बारे में अभी तक पुलिस के पास कोई सुराग नहीं है।

8-स्कूल अनुदान की गाइडलाइन जारी, 100 से अधिक स्टूडेंट होने पर मिलेगी

उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों का भी ऑपरेशन कायाकल्प के तहत जीर्णोद्धार करने की तैयारी है। शर्त यह है कि स्कूल में कम से कम 100 छात्र पंजीकृत होने चाहिए। बेसिक शिक्षा निदेशक ने एडेड जूनियर हाईस्कूलों के जीर्णोद्धार, मरम्मत, पुनर्निर्माण एवं अवस्थापना सुविधाओं के लिए सहयोग अनुदान के संबंध में गाइडलाइन जारी करने के लिए महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद को प्रस्ताव भेजा है।

9-स्वास्थ्य सुविधा सुधारने की कवायद, 8 हजार वेलनेस सेंटरों की होगी जांच

उत्तर प्रदेश के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों की जांच होगी। इनकी संख्या 18 हजार से अधिक है। विभाग को शिकायत मिली थी कि कई वेलनेस सेंटरों पर मरीजों को इलाज की तय सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं। ऐसे में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) को जांच के आदेश दिए हैं। जिन बिंदुओं पर जांच की जानी है, विभाग ने उनकी चेक लिस्ट भी सभी सीएमओ को भेजी है।

10-प्रेमिका ने पेट्रोल डाल प्रेमी की मां को जलाया, 20 दिन इलाज के बाद मौत

गोरखपुर के कैम्पियरगंज क्षेत्र के गोपलापुर में प्रेमी की मां गीता देवी को प्रेमिका और उसके घर वालों ने पेट्रोल डालकर जला दिया। इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बीस दिन बाद गीता देवी की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्रेमिका समेत सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपित प्रेमिका को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उधर, शांति व्यवस्था बनाये रखने को थाना प्रभारी राजकुमार सिंह ने भारी पुलिस बल संग मौजूद रहकर महिला का अंतिम संस्कार कराया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com