Saturday , May 11 2024

PM Modi- भारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा है।

पीएम मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए रविवार (21 मई) को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ द्विपक्षीय बैठक की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। बता दें कि पीएम मोदी ने 14 प्रशांत द्वीप देश शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

कई देशों पर पड़ा कोविड-19 का प्रभाव- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड महामारी का प्रभाव ग्लोबल साउथ देशों पर सबसे अधिक पड़ा। जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, भुखमरी, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियां पहले से ही थी अब नई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं जैसे, फ्यूल, फर्टिलाइजर और फार्मा। इसकी सप्लाई में भी बाधाएं आ रही हैं। जिन्हें हम अपना मानते थे पता चला कि जरूरत पर वे हमारे साथ नहीं थे। इस कठिनाई के समय पुराना वाक्य सिद्ध हुआ कि ‘ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इन डीड’।

शिखर सम्मेलन में खिंचवाई तस्वीर

साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) के नेताओं ने पापुआ न्यू गिनी में तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (एफआईपीआईसी) शिखर सम्मेलन में तस्वीर खिंचवाई।

‘भारत ने अंतरराष्ट्रीय सोलर एलायंस और CDRI जैसे पहल की’

‘वसुधैव कुटुंबकम’ हमारी मूल प्रेरणा- पीएम मोदी

इस दौरान FIPIC सम्मेलन में पीएम मोदी ने ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का नारा भी दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय विचारधारा में संपूर्ण विश्व को एक परिवार के रूप में देखा जाता है। ‘वसुधैव कुटुंबकम’ हमारी मूल प्रेरणा है, G20 अध्यक्षता के लिए हमारा विषय, ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ भी इसी भावना पर आधारित है।

‘मानवीय सहायता हो या विकास, भरोसेमंद पार्टनर है भारत’

FIPIC सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा- भारत ग्लोबल साउथ की चिंताओं उनकी अपेक्षाओं और उनकी आकांक्षाओं को G20 के जरिए विश्व के समक्ष पहुंचाना अपना दायित्व मानता है। पिछले 2 दिनों में G7 समिट में भी मेरा यहीं प्रयत्न था। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत ने महत्वाकांक्षी लक्ष्य आगे रखे हैं। मुझे खुशी है कि हम इन पर तेजी से काम कर रहे हैं।

भारत ने अपने सभी साथी देशों की मदद की- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा है। मैंने पहले भी कहा है मेरे लिए आप बड़े महासागरीय देश हैं, छोटे द्वीप राज्य नहीं। आपका महासागर ही भारत को आपके साथ जोड़ता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com