Friday , July 19 2024

असम के जोरहाट में आया भूकंप, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार की सुबह असम के जोरहाट में भूकंप आया। बता दें कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। ये भूकंप असम से 23 किमी दक्षिण में आज (शनिवार) सुबह लगभग 9 बजकर 3 मिनट (IST) पर आया।

मिली जानकारी के अनुसार, एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि मध्य असम में शनिवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 3.6 और 2.8 तीव्रता के दो भूकंप आए। दोनों में से किसी भी भूकंप के कारण किसी के घायल होने या किसी संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता का पहला भूकंप सुबह 9.03 बजे दर्ज किया गया, जिसका केंद्र ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी किनारे पर जोरहाट जिले के टीटाबार के पास 50 किमी की गहराई में था।

पड़ोसी शिवसागर, कार्बी आंगलोंग और गोलाघाट जिलों के लोगों ने भी झटका महसूस किया। ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर स्थित लखीमपुर में भी झटके महसूस किए गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप नागालैंड के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भी कई क्षेत्रों में महसूस किया जा सकता है।

रिक्टर स्केल पर 2.8 तीव्रता का दूसरा भूकंप सुबह 11.02 बजे दर्ज किया गया, जिसका केंद्र ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर डारंग जिले के दलगाँव के पास 9 किमी की गहराई पर था।

इस भूकंप को उदलगुरी, बक्सा और सोनितपुर जिले में रहने वाले लोगों ने महसूस किया, जबकि शक्तिशाली नदी के दक्षिणी तट पर स्थित मोरीगांव के लोगों को भी झटका लगा।

उत्तरपूर्वी क्षेत्र उच्च भूकंपीय क्षेत्र में आता है, इस क्षेत्र में अक्सर भूकंप आते रहते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com