Sunday , December 10 2023

विराट के पास आज है सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का सुनहरा मौका…

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आज पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। तीनों फॉर्मेट में अपने शतक के सूखे को खत्म कर चुके भारतीय रन मशीन विराट कोहली अपनी फॉर्म में लौट चुके हैं। कोहली के पास आज के मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा से पहले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का सुनहरा मौका है। अगर कोहली के बल्ले से आज एक और शतक निकलता है तो वह कंगारुओं के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक ठोकने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच जाएंगे।

सचिन तेंदुलकर के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने कंगारुओं के खिलाफ यह कारनामा 9 बार किया है, जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8-8 शतक ठोके हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा निजी कारणों के चलते पहले वनडे में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जिस वजह से विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर की बराबरी करने का गोल्डन चांस है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है। अभी तक खेले 43 वनडे में कोहली के बल्ले से कंगारुओं के खिलाफ 54.81 की शानदार औसत के साथ 2083 रन निकले हैं। कोहली ने इस दौरान 8 शतक तो 10 अर्धशतक जड़े हैं। 

बता दें, रोहित शर्मा के अलावा ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान पैट कमिंस भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई करते हुए नहीं दिखाई देंगे। पैट कमिंस दिल्ली टेस्ट के बाद स्वदेश लौट गए थे। मां के देहांत के बाद वह वापस भारत दौरे पर नहीं आए जिस वजह से लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भी स्टीव स्मिथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगे।

तीन मैच की इस वनडे सीरीज से पहले भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में मेहमानों को 2-1 से धूल चटाई थी। इस जीत के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंची है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com