Saturday , June 22 2024

पहली बार आगरा किला और ताजमहल पूरे दिन के लिए किया जा रहा बंद..

मेहमानों का होगा शहनाई से स्वागत लोकनृत्य से मनोरंजन। मंडलायुक्त ने की स्वागत कार्यक्रम की समीक्षा दिए निर्देश। पहली बार आगरा किला और ताजमहल पूरे दिन के लिए बंद किया जा रहा है।

जी-20 के प्रतिनिधियों की विजिट के लिए 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल सूर्योदय से सूर्यास्त तक बंद रहेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने पहले 12 फरवरी को दोनों स्मारकों को बंद रखे जाने की सूचना जारी की थी। जी-20 के प्रतिनिधि 10 फरवरी को आगरा आएंगे। पहले निर्धारित हुए कार्यक्रम के अनुसार 11 फरवरी को बैठक और 12 फरवरी को ताजमहल व आगरा किला की विजिट निर्धारित थी। इसको देखते हुए अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने 12 फरवरी को ताजमहल व आगरा किला को बंद रखने की सूचना जारी की थी।

पर्यटकों को होगी परेशानी

12 फरवरी को रविवार होने से पूरे दिन ताजमहल व आगरा किला को बंद रखे जाने से पर्यटकों को होने वाली परेशानी को देखते हुए पर्यटन संस्थाएं विरोध जता रही थीं। अब 11 फरवरी को बैठक के साथ ही जी-20 के प्रतिनिधि आगरा किला की विजिट करेंगे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ताजमहल की विजिट 12 फरवरी को ही होगी।

पूरे दिन कभी बंद नहीं हुए स्मारक

इससे पूर्व राष्ट्राध्यक्षों की विजिट को एक निर्धारित समय के लिए ही स्मारक बंद किए जाते रहे हैं। पूरे दिन कभी स्मारक बंद नहीं किए गए हैं। यह पहली बार है जब पूरे दिन स्मारक बंद रहेंगे।।

शहनाई से होगा मेहमानों का स्वागत

जी20 देश के प्रतिनिधिमंडल का ताजनगरी में पारंपरिक अंदाज में स्वागत होगा। गिद्दा और डांडिया नृत्य के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम से भी उनकी आवभगत की जाएगी। खेरिया एयरपोर्ट पर उतरते ही शहनाई की मधुर धुन उन्हें भारतीय परंपरा से अभिभूत करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com