Friday , April 26 2024

नए साल 2023 में गौतम अडानी पोजीशन पर, एलन मस्क उनसे आगे

साल 2022 में दुनिया भर के अरबपतियों में भारत के गौतम अडानी कमाई में नबंर वन थे, लेकिन नए साल में वह दौलत गंवाने में नंबर दो पोजीशन पर हैं।  अरबपति नंबर वन का तमगा गंवा चुके एलन मस्क पिछले साल की तरह इस साल की शुरुआत में ही दौलत गंवाने में नंबर वन बन गए हैं। जबकि, फ्रांस के बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट अरबपति नंबर वन के साथ-साथ कमाई में भी पहले पोजीशन पर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक,  दुनिया के टॉप-10 अमीरों में शामिल भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी का नेटवर्थ नए साल में 3.44 अरब डॉलर की कमी हुई है। वहीं, एलन मस्क की संपत्ति इस दौरान 10.9 अरब डॉलर कम हो गई है। इसके अलावा मुकेश अंबानी को भी नए साल में 1.06 अरब डॉलर की चोट लगी है। 

इस साल अब तक कमाई में पहले और दूसरे पोजीशन पर फ्रांस के अरबपतियों का कब्जा है। बर्नार्ड अर्नाल्ट ने 9.91 अरब डॉलर कमाया है, जबकि हमवतन Francoise Bettencourt Meyers ने  इस साल अब तक अपनी संपत्ति में 3.80 अरब डॉलर का इजाफा किया है।

टॉप-10 लिस्ट 

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में पहले नंबर पर 172 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। वह एलन मस्क के 126 अरब डॉलर के नेटवर्थ से काफी आगे निकल गए हैं। वहीं गौतम अडानी जेफ बेजोस के बिल्कुल करीब हैं। अडानी की कुल संपत्ति 117 अरब डॉलर है और वह तीसरे स्थान पर हैं। इनके बाद 109 अरब डॉलर के साथ वॉरेन बफेट हैं।

कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ब्लूमबर्ग टॉप-10 बिलेनियर लिस्ट में बिल गेट्स से भी पीछे हैं। बिल गेट्स 108 अरब डॉलर के साथ पांचवें नंबर पर हैं। अब उनके पास कुल संपत्ति 108 अरब डॉलर रह गई है।  सातवें पर लैरी एलिसन 93.8 अरब डॉलर के साथ हैं।

मुकेश अंबानी 8वें पायदान पर: दुनिया के अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी (86 अरब डॉलर) 8वें पायदान पर हैं। लैरी पेज (82.9 अरब डॉलर) 9वें और स्टीव बॉल्मर (82.4 अरब डॉलर) 10वें स्थान पर हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com