Monday , April 22 2024

योगी सरकार नए साल में 52 हजार ग्रामीण महिलाओं को नए साल पर नौकरी का तोहफा देने की तैयारी में, जानें ..

योगी आदित्‍यनाथ सरकार नए साल में 52 हजार ग्रामीण महिलाओं को नए साल पर नौकरी का तोहफा देने की तैयारी में है। बाल विकास पुष्टाहार विभाग की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के 52 हजार रिक्त पदों पर भर्ती का शासनादेश जल्द ही जारी होने के आसार हैं।

इस पद पर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट पास होना अनिवार्य है। जहां पद रिक्त हैं, उसी ग्राम सभा का मूल निवासी होना चाहिए। आय, जाति, निवास का प्रमाण पत्र सहित आनलाइन आवेदन करना होगा। वर्ष 2012 के बाद से आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर भर्ती नहीं हुई है। पहले इस पद पर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल हुआ करती थी, मगर पिछले साल संशोधन कर शैक्षिक योग्यता इण्टर कर दी गई। कार्यकत्री के कुल एक लाख 89 हजार 897 स्वीकृत पद हैं। इनमें से करीब 52 हजार पद देहांत, साठ साल की उम्र पूरी होने पर सेवानिवृत्त होने, नौकरी छोड़ देने से रिक्त चल रहे हैं। तमाम जिलों में एक-एक कार्यकत्री पर कई केन्द्रों की जिम्मेदारी है।

42 हजार परिवारों को मिला नल से जल
उत्‍तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण परिवारों को उनके घर में नल का कनेक्शन देने का काम तेजी से चल रहा है। नव वर्ष पर 42218 परिवारों को नल का जल मिलने लगा। इन घरों में 31 दिसंबर को नल कनेक्शन देने का काम किया गया था। जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इसके लिए नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जल जीवन मिशन को लगातार सफलता मिल रही है। बेहतर काम करने वाले विभागीय कार्मिकों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि यूपी में 25 फीसदी ग्रामीण परिवारों तक नल का जल पहुंचाने की उपलब्धि हासिल कर ली गई है। इसका श्रेय प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव से लेकर कार्मिकों द्वारा लगातार किए जा रहे कामों को जाता है।

पुष्टाहार में सुपरवाइज़रों को मिलेगा एसीपी का लाभ
बाल विकास पुष्टाहार सुपरवाइजर के 3500 पदों पर कार्यरत कार्मिकों की बहुप्रतीक्षित एसीपी की मांग भी जल्द पूरी होने वाली है। इन दिनों विभाग में मण्डलवार इन सुपरवाइजरों का ब्यौरा मंगाकर उसका परीक्षण करवाया जा रहा है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की भर्ती का शासनादेश संशोधित कर शासन भेज दिया गया है। शासन की स्वीकृत मिलते ही इन पदों पर भर्ती विज्ञापित कर दी जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com