Monday , April 22 2024

नए साल में लगातार दूसरे दिन रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किए हवाई हमले

नये साल में लगातार दूसरे दिन रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर हवाई हमले किये हैं। सोमवार तड़के हवाई हमलों से कीव समेत यूक्रेन के कई बड़े शहरों में सायरन बजने शुरू हो गए। यूक्रेनी सेना का कहना है कि कीव समेत कई शहरों में मिसाइलों और ईरानी निर्मित ड्रोनों से हमले किये गए हैं। वहीं, यूक्रेन की सेना ने भी रूसी नियंत्रित डोनेट्स्क क्षेत्र के मकीवका शहर और अन्य स्थानों पर गोलाबारी की। इस हमले में कई लोगों की मौत की सूचना है। 

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि सोमवार तड़के कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों में रूस की ओर से हवाई हमले किये गए। रूसी सेना ने कई मिसाइलें और ईरान द्वारा निर्मित ड्रोन बम बरसाए। कीव के सैन्य प्रशासन ने लोगों से आश्रय स्थलों में रहने की अपील करते हुए कहा, “कीव पर हवाई हमला… राजधानी में हवाई अलर्ट जारी है।”

मेयर विटाली क्लिट्सको ने कीव के उत्तरपूर्वी डेस्न्यांस्की जिले में एक विस्फोट की सूचना दी और कहा कि “आपातकालीन सेवाएं अलर्ट पर हैं”। कीव क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने एएफपी के हवाले से कहा, “कीव क्षेत्र में खतरा बना हुआ है। हमारे वायु रक्षा बल लक्ष्यों पर काम कर रहे हैं।”

यूक्रेन ने डोनेट्स्क में की गोलाबारी, कई मरे
इस बीच, यूक्रेन की सेना ने भी जवाबी कार्रवाई में डोनेट्स्क क्षेत्र के मॉस्को-नियंत्रित भागों में मकीवका शहर और अन्य स्थानों पर गोलाबारी की है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सैन्य क्वार्टरों पर हमले में कई लोगों की मौत की सूचना दी है। यूक्रेन की सेना ने नए साल की पूर्व संध्या पर रात भर क्षेत्र में कम से कम 25 रॉकेट दागे।

पुतिन और जेलेंस्की के अपने-अपने दावे
रूस और यूक्रेन के बीच जंग नये साल पर निर्णायक मोड़ में है। एक तरफ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कह चुके हैं कि वो जीत से कम पर तैयार नहीं हैं। दूसरी ओर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने 2023 में अपनी जीत की भविष्यवाणी की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com