Sunday , February 25 2024

विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कही ये बड़ी बात ..

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर पाकिस्तान और चीन को कड़ा संदेश दिया है। शुक्रवार को साइप्रस में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि भारत सभी के साथ अच्छे पड़ोसी संबंध चाहता है लेकिन इसका मतलब आतंकवाद ‘बहाना’ नहीं है। चीन के साथ सीमा मुद्दों पर जयशंकर ने कहा कि भारत कभी भी एकतरफा वास्तविक नियंत्रण रेखा को बदलने के किसी भी प्रयास के लिए सहमत नहीं होगा। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर का यह बयान 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के कुछ दिनों बाद आया है। सरकार ने कहा कि भारतीय पक्ष में कोई हताहत नहीं हुआ, जिसने चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया। दूसरी ओर, आतंकवाद के मुद्दे पर, भारत और पाकिस्तान ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में व्यापार को देखा।

उन्होंने कहा, “किसी भी देश को आतंकवाद से उतना नुकसान नहीं हुआ है, जितना हमें हुआ है और हम बहुत स्पष्ट हैं कि हम इसे कभी स्वीकार नहीं करेंगे या इसे सामान्य नहीं करेंगे। हम आतंकवाद को कभी भी बातचीत की मेज पर हमें मजबूर नहीं करने देंगे। हम सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं लेकिन इसका मतलब “आतंकवाद को बहाना बनाना या दूर करना नहीं है। हम बहुत स्पष्ट हैं।”

जयशंकर ने कहा, “दूसरा, निश्चित रूप से हमारी सीमाएं हैं। कोविड काल के दौरान चुनौतियां तेज हो गईं हैं। आप सभी जानते हैं कि चीन के साथ हमारे संबंधों की स्थिति सामान्य नहीं है क्योंकि हम वास्तविक नियंत्रण रेखा को एकतरफा बदलने के किसी भी प्रयास के लिए सहमत नहीं होंगे।” 

राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर जयशंकर ने कहा कि भारत से जो संदेश जाता है वह दृढ़ता का है। “कूटनीति पर, मैं कह सकता हूं कि इस समय भारत से बहुत उम्मीदें हैं क्योंकि भारत को आज एक मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में देखा जा रहा है और जो समस्याओं में योगदान देगा। हमें एक ऐसे देश के रूप में भी देखा जाता है जो स्वतंत्र है और जिसके पास है खड़े होने का साहस है। साथ ही, एक ऐसा देश जो उन देशों को लाने में सक्षम है, जो एक-दूसरे से निपटने में सक्षम नहीं हैं।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com