Friday , April 26 2024

शलभासन योग को करने से कमर दर्द की समस्या होती है दूर, जानें कैसे करें ..

लंबे समय तक एक ही और खराब पॉश्चर में बैठने और शरीर में कैल्शियम एवं विटामिन की कमी के वजह से कमर दर्द की समस्या होती है। एक रिपोर्ट की मानें तो आजकल 10 में 8 व्यक्ति कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं। वहीं, महिलाओं में कमर दर्द की समस्या मासिक धर्म में गड़बड़ी और गर्भ में सूजन से होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी युक्त चीजों को शामिल करें। साथ ही बैठने की मुद्रा में भी बदलाव करें। लंबे समय तक लैपटॉप पर बैठकर काम करते हैं, तो निश्चित समय में अपना पॉश्चर बदलें। इसके अलावा, कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना योग और एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना शलभासन जरूर करें। इस योग को करने से कमर दर्द में तत्काल आराम मिलता है। आइए, शलभासन के बारे में सबकुछ जानते हैं-

शलभासन क्या है

कीट की मुद्रा में रहकर योग करना शलभासन कहलाता है। यह संस्कृत के शब्द शलभ से बना है। शलभ का अर्थ कीट होता है। इसके लिए इस मुद्रा को शलभासन कहते हैं। इस योग को करने से कमर दर्द की समस्या दूर होती है। इस योग को करने से मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है। इसके अलावा, मासिक धर्म में होने वाली परेशानियां भी दूर होती हैं। इस योग को करने से कमर दर्द में भी आराम मिलता है।

कैसे करें शलभासन

इसके लिए दरी बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने पैरों को ऊपर की ओर हवा में लहराएं और हाथों को आगे की ओर बढ़कर फैलाएं। इस मुद्रा में कुछ समय तक रहें। इस दौरान शारीरिक शक्ति का दमन न करें। इसके बाद पुनः पहली अवस्था में आ जाएं। इस योगासन को रोजाना करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com