Saturday , February 4 2023

जानिए एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने बाबर आजम..

PAK vs NZ न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इस मामले में 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। जिसका पहला टेस्ट कराची नेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस पारी में 13 रन बनाते ही पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। 

उन्होंने 13 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। इस दौरान उन्होंने मोहम्मद यूसुफ का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने पहली पारी के दौरान 13 रन बनाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। बाबर एक कैलेंडर ईयर में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ (Mohammad Yusuf) का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने साल 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 2345 रन बनाए थे। अब बाबर ने उनके इस रिकॉर्ड को पार कर बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

अगर बात करें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की तो इस सूची में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का नाम सबसे टॉप पर है, जिन्होंने साल 2014 में 2868 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग का नाम शामिल है, जिन्होंने साल 2005 में एक साल में 2833 रन बनाए।

वहीं तीसरे नंबर पर है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2017 में 2818 रन बनाए। 

इसके अलावा उन्होंने एक साल में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने के मामले में भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पोंटिंग के नाम एक कैलेंडर ईयर में 24 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड था, लेकिन अब बाबर के नाम एक कैलेंडर ईयर में 25 अर्धशतक हो गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com