Thursday , June 13 2024

आइपीएल 2023 के नए सीजन में बीसीसीआइ इंपैक्ट प्लेयर नियम को करेगी लागू, पढ़ें पूरी खबर ..

बीसीसीआइ ने पहले ही कह दिया कि इस बार का आइपीएल एक नए नियम ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के साथ खेला जाएगा। इस नियम के तहत प्रत्येक टीम को एक सब्सिट्यूट खिलाड़ी की अनुमति दी जाएगी, जो मैच के दौरान किसी एक खिलाड़ी के बदले खेल सकेंगे।

लेकिन अब जब आइपीएल के मिनी ऑक्शन में केवल 24 घंटे का वक्त बचा है तब इस नियम को लेकर एक बड़ा रोचक अपडेट सामने आ रहा है। इस अपडेट ने भारतीय खिलाड़ियों की डिमांड को बढ़ा दिया है। दरअसल टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के हवाले से जिसमें यह जानकारी दी गई है .

“फ्रैंचाइजी को बताया गया है कि केवल भारतीय खिलाड़ी ही सब्सिट्यूट के बदले टीम में लिया जा सकता है। यदि कोई टीम किसी ओवरसीज खिलाड़ी को बदलना चाहता है तो बदले में उसे केवल भारतीय खिलाड़ी को ही शामिल करने का अधिकार होगा।

दरअसल बोर्ड भारतीय प्रतिभा को बढ़ावा देना चाहता है और इसका मतलब यह होगा कि इस नियम के बावजूद भी एक टीम, एक मैच में चार से ज्यादा ओवरसीज खिलाड़ी नहीं रख पाएंगे।

इस नियम से पहले ज्यादातर टीम की कोशिश होती थी कि उनके टीम में ऐसे खिलाड़ी हो जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपना योगदान दे सकें, लेकिन यदि कोई अच्छी गेंदबाजी या बल्लेबाजी नहीं कर पाए तो पहले की तुलना में अब टीम के पास उसे बदलने का नियम होगा।

कैसे काम करेगा ‘Impact Player’ नियम?

इस नियम के तहत टीम को टॉस के समय अपने प्लेइंग इलेवन खिलाड़ियों के नाम के अलावा 4 सब्सिट्यूट खिलाड़ी का नाम भी देना होगा, जिसमें से एक को वह मैच के दौरान बदल सकेंगे। हर टीम, एक मैच में केवल एक सब्सिट्यूट का उपयोग कर पाएगी। इस इंपेक्ट खिलाड़ी को 14 ओवर से पहले प्लेइंग इलेवन के किसी भी खिलाड़ी से बदला जा सकेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com