Friday , June 21 2024

नकल के लिए बदनाम उत्तर प्रदेश के 169 कॉलेजों को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने किया डिबार घोषित

नकल के लिए बदनाम उत्तर प्रदेश के 169 कॉलेजों को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने डिबार घोषित कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने इन कॉलेजों में अगले कुछ समय तक के लिए बोर्ड परीक्षा न कराने का फैसला लिया है। इनमें मुरादाबाद मंडल के ही दस कॉलेज शामिल हैं। रामपुर के पांच, मुरादाबाद के चार और संभल के एक कॉलेज पर कार्रवाई की गई है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा अगले साल मार्च माह में प्रस्तावित हैं। इन परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा चुका है। इस बीच यूपी बोर्ड ने पिछली परीक्षाओं में नकल या फिर अन्य अनियमितताओं के चलते बदनाम हो चुके कॉलेजों को इस दफा परीक्षा केंद्र न बनाने का फैसला किया है। इन कॉलेजों को परीक्षा के लिए डिबार घोषित कर दिया है। यूपी बोर्ड की ओर से प्रदेश के 169 परीक्षा केंद्रों को डिबार घोषित कर दिया है। बोर्ड की ओर से जारी की गई डिबार परीक्षा केंद्रों की सूची में मुरादाबाद मंडल के दस परीक्षा केंद्र शामिल हैं। बोर्ड के उप सचिव (केंद्र व्यावस्थापन) की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक अब इन कॉलेजों को बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

मंडल में कहां कितने परीक्षा केंद्र हुए डिबार
रामपुर
अब्दुल वहीद मुस्लिम इंटर कॉलेज छितौनी शाहबाद
नेशनल पब्लिक इंटर कॉलेज चमरौवा
बादशाह सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करैथी शाहबाद
श्री राम चंद्र मैमोरियल इंटर कॉलेज मझरा मढौली रामपुर
श्री राम इंटर कॉलेज पंजाबनगर

मुरादाबाद
बलजीत सिंह इंटर कॉलेज भीतखेड़ा मुरादाबाद
जीसीए इंटर कॉलेज ग्वालखेड़ा बिलारी मुरादाबाद
एमएस इंटर कॉलेज अगवानपुर मुरादाबाद
बीएस इंटर कॉलेज कुंआखेड़ा खालसा ठाकुरद्वारा मुरादाबाद

संभल
जनता इंटर कॉलेज छछैरा संभल

कोई हमेशा के लिए कोई 27 तक के लिए डिबार
यूपी बोर्ड ने नकल व अन्य अनियमितताओं के लिए किसी को हमेशा के लिए डिबार घोषित किया है तो किसी को 2027 तक के लिए परीक्षा केंद्र न बनाने का फैसला किया है। मुरादाबाद के बलजीत सिंह इंटर कालेज भीतखेड़ा मुरादाबाद व जीसीए इंटर कोज ग्वालखेड़ा बिल्सी मुरादाबाद को हमेशा के लिए डिबार घोषित किया है। इसके छअलावा अब्दुल वही मुस्लिम कालेज छितौनी शाहबाद को 2027 तक के लिए डिबार घोषित कर दिया है।

मौजूदा परीक्षा केंद्रों पर 30 से ज्यादा आपत्तियां
यूपी बोर्ड की 2023 में होने वाली परीक्षा केंद्र के लिए 79 कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन पर आपत्तियां मांगी गई थीं,जिस पर अब तक 30 से ज्यादा आपत्तियां आई हैं,जिनके निस्तारण के लिए माथापच्ची की जा रही है। निस्तारण बीस दिसंबर तक करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com