Saturday , June 22 2024

आइपीएल 2023 में सौराष्ट्र के खिलाड़ी समर्थ व्यास का दम देखने की उम्मीद, पढ़ें पूरी ख़बर …

आइपीएल 2023 मिनी ऑक्शन की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है, लेकिन इस ऑक्शन के माध्यम से हर किसी को अपने प्लेइंग इलेवन में कुछ एसे खिलाड़ियों की जरूरत होगी जो उनकी टीम को मजबूत बना दे।

मेगा नीलामी की तुलना में मिनी नीलामी में खिलाड़ियों की आमतौर पर बड़ी लॉटरी लगती है, क्योंकि फ्रेंचाइजी को कम से कम खिलाड़ियों को खरीदना पड़ता है। इस बार ऑक्शन में सौराष्ट्र टीम का जलवा दिखेगा। आइए हम बात करते हैं सौराष्ट्र के समर्थ व्यास की।

समर्थ व्यास हाल ही में समाप्त हुई विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाकर सुर्खियों में आए थे, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों को पता है कि वह पिछले कुछ समय से हर फॉर्मेट में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से घरेलू क्रिकेट में अपना नाम बना रहे हैं।

इस बार समर्थ के लिए आइपीएल के दरवाजे खुल रहे हैं। जब लीग की 10 में से 9 टीमें आपको ट्रायल के लिए बुलाती हैं, तो इसका साफ मतलब है कि आप डिमांड में हैं। इसे असल में डिमांड कहते हैं। समर्थ व्यास ने अपनी क्रिकेट यात्रा गुजराती जागरण के साथ-साथ आगामी नीलामी पर अपने विचार साझा किए। आइए इस बातचीत के अंश पर नजर डालते हैं….

क्रिकेट से है प्यार-समर्थ

जब मैं 8 साल का था तब राजकोट के रेलवे क्रिकेट ग्राउंड में समर कैंप का आयोजन किया गया था। वहां अरविंद पुजारा से सीखा और वह आज भी मेरे कोच हैं। उस कैंप के दौरान उन्होंने मेरे पिता से कहा था कि मैं अच्छा खेलता हूं और इसलिए उन्होंने मुझे नियमित रूप से भर्ती करा दिया और तब से मेरी यात्रा जारी है। वह दिन था और आज का दिन है क्रिकेट के प्रति प्यार और बढ़ गया है। मेरा खेल पहले से ही सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बदल रहा है। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, सुधार होता गया।

विजय हजारे में दोहरा शतक

दिल्ली के जामिया मिलिया में विजय हजारे ट्रॉफी में मणिपुर के खिलाफ हमारा मैच था। उनके खिलाफ सभी टीमों ने जीत दर्ज की। इसलिए मैच से पहले मेरा लक्ष्य दोनों टीमों को इतने बड़े अंतर से जीतने की कोशिश करना था, ताकि हमारी टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहे और नेट रन रेट में भी हमें फायदा मिले। ( गौरतलब है कि उस मैच में समर्थ ने 131 गेंदों में 152.67 की स्ट्राइक रेट से 200 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 20 चौके और 9 छक्के लगाए थे)

एक टीम मैन हैं समर्थ

जरूरत पड़ने पर मैं गेंदबाजी करने के लिए भी तैयार हूं।’ मैं हमेशा एक टीम मैन की तरह जीने में विश्वास रखता हूं। हालांकि, अच्छा है कि मेरी गेंदबाजी की जरूरत ही न पड़े। सौराष्ट्र के लिए खेलते समय मेरे जैसे पार्ट-टाइमर की शायद ही जरूरत थी।

कप्तान जयदेव उनकट खुद 50 फीसदी काम करते हैं। इसके अलावा चेतन सकारिया, धर्मेंद्र सिंह जडेजा और अन्य गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि, अगर टीम को जरूरत होगी तो मैं गेंदबाजी करूंगा।बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में मैंने सेट बल्लेबाज को आउट कर अपनी टीम को ब्रैक-थ्रू दिलवाया था।

मैं जीवन का नियम जानता हूं

मेरा मानना ​​है कि दुनिया का एक ही नियम है। जब तक आप प्रदर्शन कर रहे हैं, हर कोई आपके बारे में अच्छी बातें कहेगा। मैं लगातार इस बारे में सोच रहा हूं कि मैं भविष्य में कैसे बेहतर कर सकता हूं और उसी के अनुसार योजना बनाता हूं। मेरा फोकस इस बात पर है कि मैं खुद को दिन-ब-दिन कैसे अपग्रेड कर सकता हूं। अच्छा होगा तो सब अच्छा कहेंगे और बुरा होगा तो आलोचना करेंगे, यही जीवन का नियम है।

आइपीएल और परिवार

स्वाभाविक है कि आइपीएल आने पर उत्साह बढ़ जाता है। मेरे परिवार ने कभी मेरा नाम आइपीएल में शॉर्टलिस्ट होते नहीं देखा। इस बार उन्हें उम्मीद है कि ऐसा होगा। मैं समझता हूं कि यह मामला मेरे हाथ में नहीं है, यह फ्रेंचाइजी मालिकों के हाथ में है। अगर मेरे सोचने से कुछ हो जाता है तो मैं 10 बार सोचता हूं लेकिन यह मेरे बस में नहीं है। मैंने घर पर कहा है कि मैंने कड़ी मेहनत की है, अगर मुझे इनाम मिलता है तो ठीक है, नहीं तो मैं और मेहनत करूंगा।

मैंने 8 फ्रेंचाइजी में ट्रायल दिया है। मैं सिर्फ राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए नहीं गया था। मैं अन्य सभी टीमों के ट्रायल में गया हूं। राजस्थान रॉयल्स का भी फोन आया। हालांकि, मैंने उसी तारीख को लखनऊ सुपरजायंट्स को कमिटमेंट दिया था। टिकट भी आ गया था। तो फिर जाहिर तौर पर मुझे वहां जाना था, इसलिए आरआर के ट्रायल्स में नहीं जा सका।

नीलामी के दिन रणजी मैच होता है

बेहतर होगा कि मैं नीलामी को लाइव न देखूं। जब भी मैंने ऐसा किया है मेरा सेलेक्शन नहीं हुआ है। इस बार मैं इसे लाइव नहीं देखूंगा। अगर चुना जाता है, तो फोन अपने आप बज जाएगा।

समर्थ का विजय हजारे और मुश्ताक अली में प्रदर्शन

समर्थ ने विजय हजारे में 44.30 की औसत और 106.75 की स्ट्राइक रेट से 443 रन बनाए, जबकि सैयद मुश्ताक अली में उन्होंने 52.33 की औसत और 177.40 की स्ट्राइक रेट से 314 रन बनाए हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com