Sunday , May 19 2024

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती कल, रन फार यूनिटी का हो रहा आयोजन

आधुनिक भारत के निर्माता कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती मनाई जा रही है। भारत को आजादी मिलने के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पूरे राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यही कारण भी है कि वल्लभभाई पटेल की जयंती को देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 

आपको बता दें कि पहली बार राष्ट्रीय एकता दिवस 2014 में मनाया गया था। पेशे से वकील सरदार पटेल ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें खासतौर पर खेड़ा सत्याग्रह के लिए जाना जाता है। सरदार पटेल आजादी के बाद देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री भी थे। 

31 अक्टूबर को जन्मे थे पटेल

सरदार वल्लभ भाई पटेल 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नाडियाड में जन्मे थे। तकरीबन 562 रियासतों में बंटे भारत को एक राष्ट्र बनाने के लिए सरदार पटेल ने काफी पसीना बहाया। उन्होंने जूनागढ़ और हैदराबाद जैसे विवादित रियासत को भी अपनी चतुराई और कूटनीतिक कौशल से भारत में मिला दिया था। इसी वजह से महात्मा गांधी ने उन्हें लौहपुरुष की उपाधि प्रदान की थी। 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नडियाद में किसान झबेरभाई और धर्मपरायण माता लाड़बाई के परिवार में जन्मे सरदार वल्लभ भाई पटेल बचपन से ही साहसी थे।

आज होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश के कई हिस्सों से लोग भाग ले रहे हैं। 

रन फार यूनिटी का हुआ आयोजन

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज देश भर में रन फार यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के तहत देश के कई हिस्सों में लोग साइकिल, मोटर साइकिल से भाग ले रहे हैं।

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में सोमवार को रन फार यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में इंडिया गेट सी-हेक्सागन सोमवार सुबह 6.45 बजे से नौ बजे तक बंद रहेगा। राष्ट्रीय एकता दिवस के तहत आयोजित इस रन फार यूनिटी को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम के गेट नंबर एक से झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इसमें 8000 लोग शामिल होंगे। इस संबंध में शनिवार को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी की है।

कहां कहां रहेगा डायवर्जन

एडवाइजरी के अनुसार तिलक मार्ग-भगवान दास रोड, पुराना किला रोड-मथुरा रोड, शेरशाह रोड-मथुरा रोड, डा जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, पंडारा रोड-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, क्यू-प्वाइंट और मानसिंह के चौराहे पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा।

दक्षिण-उत्तर से आने-जाने वाले यात्रियों को रिंग रोड-सराय काले खा-आइपी फ्लाईओवर-राजघाट, लाला लाजपत राय मार्ग-मथुरा रोड-डब्ल्यू-प्वाइंट-ए-प्वाइंट लेने के लिए कहा गया है।

पूर्व से पश्चिम की ओर जाने वाले और इसके विपरीत आइपी मार्ग-ए-पाइंट-डब्ल्यू-पाइंट-सिकंदरा रोड-मंडी हाउस-विंडसर प्लेस के आसपास फिरोजशाह रोड-अशोक रोड-गोले डाक खाना-आरएमएल-शंकर रोड, एनएच -09 का विकल्प चुन सकते हैं।

भुवनेश्वर में हुआ मोटरसाइकिल रैली का आयोजन

सीआरपीएफ ने भुवनेश्वर में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में 75 किमी लंबी मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय पदक देने के लिए है तैयार

केंद्रीय गृह मंत्रालय, सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर ‘केंद्रीय गृह मंत्री विशेष अभियान पदक-2022’ की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को 31 अक्टूबर को एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये पदक पुलिस सेवा में बेहतर कार्य और उत्कृष्टता को बढावा देने और तनावपूर्ण स्थितियों तथा कठिन इलाकों में अच्छा काम करने वालों को दिया जाता है।

31 अक्टूबर को पदक की होगी घोषणा

बता दें कि एक सप्ताह पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस डिवीजन- I द्वारा जारी एक आधिकारिक आंतरिक आदेश में बताया गया था कि वर्ष 2022 के लिए ‘केंद्रीय गृह मंत्री विशेष अभियान पदक-2022’ 31 अक्टूबर को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार घोषित किया जाएगा। इस अवार्ड की घोषणा 31 अक्टूबर की सुबह की जाएगी। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर देश में बड़े पैमाने पर रन फार यूनिटी कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। सरदार वल्लभभाई पटेल आयरन मैन आफ इंडिया के रूप में भी जाने जाते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com