Friday , June 14 2024

असम सरकार ने कुल 36000 स्टूडेंट को स्कूटर देने का किया वादा, पढ़ें पूरी खबर ..

असम सरकार ने इस साल हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन में पास होने वाले कुल 36000 स्टूडेंट को स्कूटर देने का वादा किया है। जिसमें ज्यादातर  स्टूडेंट लड़कियां है। असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि असम कैबिनेट ने बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में राज्य सरकार की इस योजना को मंजूरी दे दी है इस योजना के अंतर्गत कुल 258.9 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

कुल 35,800 स्टूडेंट में  29,748 फर्स्ट डिवीजन से पास लड़कियां और 6,052 लड़के जिन्होंने 75 प्रतिशत हासिल किए है उन्हें राज्य सरकार द्वारा  स्कूटर दिया जाएगा। जिसके इंश्योरेंस और रजिस्ट्रेशन में उच्च शिक्षा विभाग आर्थिक मदद भी उपलब्ध कराएगा। इसके साथ ही साथ कैबिनेट ने असिस्टेंट प्रोफेसर को मिलने वाली मासिक वेतन में भी इजाफा करने का ऐलान किया है। अब उन्हें 55,000 रुपए प्रति माह वेतन के तौर पर दिए जाएंगे। 

असम के पर्यटन मंत्री जयंत माला ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर राज्य सरकार की योजना ‘मिशन भूमिपुत्र’ के अंतर्गत जाति प्रमाण पत्र जारी करेंगे।
इस योजना के अंतर्गत जितने भी प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। उन्हें राज्य सरकार आर्थिक, शिक्षा और रोजगार से जुड़ी दूसरी सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा। 

राज्य सरकार में मंत्री जयंत माला ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काजीरंगा में हयात ग्रुप के द्वारा होटल बनाए जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com