Wednesday , July 24 2024

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर

यूपी की योगी सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश प्राकृतिक खेती बोर्ड का गठन करेगी। मक्के और बाजरे की सरकारी खरीद फिर से शुरू होगी। 24 जिलों में मक्का, 18 जिलों में बाजरे की सरकारी खरीद की जाएगी। मक्के की एमएसपी 1962 और बाजरे की 2350 रुपये प्रति कुंतल तय की गई है। ये बातें कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लोकभवन में प्रेसवार्ता के दौरान कही।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि राज्य में बाजरे का उत्पादन 21 लाख 60 हजार मी.टन और बाजरे का 24 लाख मी.टन उत्पादन का अनुमान है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक खेती के लिए एक उच्च स्तरीय अध्ययन दल हरियाणा के कुरुक्षेत्र जाएगा। 28 से 30 सितम्बर के बीच यह अध्ययन दल वहां प्राकृतिक खेती के तौर तरीक़े समझेगा। इस अध्ययन दल में स्वयं कृषि मंत्री, कृषि राज्य मंत्री, गन्ना मंत्री, उद्यान राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, सम्बंधित विभागों के प्रमुख सचिव, अपर मुख्य सचिव, निदेशक, सभी कृषि विवि के वैज्ञानिक, प्रगतिशील किसान शामिल होंगे।

शाही ने बताया कि नौ जिलों में 40 प्रतिशत से कम बारिश हुई। कुल 59 जिले अवर्षण से प्रभावित हैं। 1 लाख 62 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ से प्रभावित हुई है। 1 लाख 43 हजार किसानों की 33 प्रतिशत फसल प्रभावित हुई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com