Monday , April 22 2024

जानिए AKTU के स्टूडेंट के लिए क्या है अच्छी खबर

AKTU डा. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। टाप-200 में जगह बनाने वाले छात्र और छात्राओं को लैपटाप दिए जाएंगे। प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल लैपटाप का वितरण करेंगे।

 डा. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय से जुड़े संस्थानों में पढ़ने वाले इंजीनियरिंग के छात्र- छात्राओं के इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। एकेटीयू में प्रदेश के मेधावी छात्र- छात्राओं को लैपटाप मिल मिलेगा। जिसके लिए छात्र- छात्राओं को तीन साल से इसका इंतजार था। इसे एकेटीयू ने अब पूरा किया है। 

एकेटीयू की ओर से वर्ष 2019 में इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय परीक्षा कराई गई थी। इस परीक्षा में टाप 200 छात्र- छात्राओं को रैंक के हिसाब से पहली बार एकेटीयू की ओर से लैपटाप दिया जा रहा है। इसमें हर ब्रांच में प्रदेश स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आए अभ्यर्थियों का चुनाव किया गया है, जो अभी एकेटीयू और उससे जुड़े राजकीय और निजी कालेज में पढ़ रहे थे। लैपटाप पाने वाले छात्र- छात्राओं में टाप 100 में एससी और एसटी के छात्र- छात्राएं शामिल हैं। जबकि टाप 100 में अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग में केवल छात्राओं को लैपटाप दिया जा रहा है। प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल लैपटाप का वितरण करेंगे। अब जेईई से हो रहा है प्रवेशः एकेटीयू और उससे जुड़े प्रदेश के इंजीनियरिंग कालेजों में इस बार जेईई मेन के अंक से प्रवेश दिए जा रहे हैं। इसके लिए अभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। आनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी जिन्होंने जेईई मेन की दिया था। वह 20 सितंबर तक एकेटीयू की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बीटेक में जेईई मेन के अलावा कामन यूनिवर्सिटी टेस्ट यानी सीयूईटी से भी प्रवेश लिए जाएंगे। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चलने वाली है। जेईई मेन और सीयूईटी से प्रवेश होने के बाद 12वीं पास छात्र- छात्राओं को सीधे प्रवेश का मौका दिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com