Friday , January 27 2023

महाराष्ट्र सरकार ने जॉनसन बेबी पाउडर के लाइसेंस को किया कैंसिल

Johnson & Johnson: जॉनसन बेबी पाउडर में पीएच वैल्यू मानक के अनुसार नहीं पाए गए हैं. FDA ने मुंबई, मुलुंड, पुणे और नासिक से जॉनसन बेबी पाउडर के सैंपल को कोलकाता के लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा था.

Johnson Baby Powder: देश में पिछले कई सालों से बच्चों का पाउडर बेचने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड को बहुत बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र सरकार ने जॉनसन बेबी पाउडर के लाइसेंस को कैंसिल कर दिया है. ऐसे में कंपनी अब मार्केट में अपने बेबी पाउडर प्रोडक्ट्स नहीं बेच पाएंगी.

FDA ने मुंबई और मुलुंड में  जॉनसन बेबी पाउडर की मैन्यूफैक्चरिंग और सेल दोनों पर ही रोक लगा दी गई है. ध्यान देने वाली बात ये है कि महाराष्ट्र FDA ने मुंबई, मुलुंड, पुणे और नासिक से जॉनसन बेबी पाउडर के कई सैंपल मंगवाए थे. इस सभी सैंपल्स की जांच की गई जिसमें मुंबई और मुलुंड के सैंपल्स टेस्ट में फेल हो गए.

कंपनी को जारी किया गया कारण बताओ नोटिस
FDA की जांच में जॉनसन बेबी पाउडर के सैंपल फेल होने के बाद कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. FDA ने अपनी जांच में पाया कि इस पाउडर में कई ऐसी चीजें मिली हैं जिससे छोटे बच्चों की स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. इसके साथ ही कंपनी को प्रोडक्ट वापस लेने का आदेश दिया गया है और कंपनी के लाइसेंस को भी कैंसिल कर दिया है.FDA ने यह कार्रवाई ड्रग एंड एडमिनिस्ट्रेशन एक्ट, 1940  के तहत की है.

जॉनसन बेबी के सैंपल हो गए टेस्ट में फेल
जॉनसन बेबी के पाउडर में पीएच वैल्यू मानक के अनुसार नहीं पाए गए हैं. FDA ने मुंबई, मुलुंड, पुणे और नासिक से जॉनसन बेबी पाउडर के सैंपल को कोलकाता के लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा था जिसकी रिपोर्ट अब आई है. इस टेस्ट में पाउडर में पीएच वैल्यू (PH Value) मानक के मुताबिक नहीं पाएं गए हैं. इसके बाद से FDA ने जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर के लाइसेंस को कैंसिल कर दिया और मार्केट से प्रोडक्ट को हटाने का आदेश दिया है.

पहले भा कंपनी पर हुए कई केस
अमेरिकी फर्म कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर की डिमांड भारत में बहुत ज्यादा रही है. कंपनी बेबी पाउडर के साथ-साथ ऑयल, सोप, शैंपू आदि जैसे कई बेबी प्रोडक्ट्स बेंचती हैं. पिछले कुछ समय में कंपनी के ऊपर कई तरह के केस पूरी दुनिया में हुए हैं. कंपनी पर आरोप लगा है कि इसके इस्तेमाल से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी भी हो सकती है. कंपनी ने पिछले महीने यह ऐलान कर दिया था कि वह साल 2023 से टैल्कम पाउडर को बेचना बंद कर देगी. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com