Saturday , February 4 2023

यूपी के इन ज़िलों में कल तक भरी बारिश का अलर्ट जारी

राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। आईएमडी की सैटेलाइट इमेज में लखनऊ पर घने बादलों का जमावड़ा देखा गया है। एक दिन के अंदर राजधानी में रिकॉर्ड बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह अस्‍त व्‍यस्‍त कर दिया है। राजधानी लखनऊ में प्रशसन ने बारहवीं तक के सभी बोर्डो के स्‍कूलों को शुक्रवार को बंद रखने का निर्देश दिया है।

कई सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों को भी बंद रखा गया है। इसके साथ ही विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को भी मौसम को देखते हुए अपने स्‍तर पर निर्णय लेने की सलाह दी गई है। उधर, बारिश की वजह से किसानों को सूखे से थोड़ी राहत मिली है। बारिश का धान की फसल को लाभ होगा। 

बारिश की वजह से राजधानी लखनऊ के तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। ठंडी हवा के झोंकों और घने बादलों की वजह से मौसम खुशगवार है। बारिश ने मौसम की तपिश को पूरी तरह खत्‍म कर दिया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 तक प्रदेश में रिमझिम से झमाझम बारिश होती रहेगी। 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस समय मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर और कोटा से होते हुए पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश और आसपास की ओर है। यह पश्चिमोत्तर जिलों से होते हुए दक्षिणी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ सकती है। इसकी वजह से उत्‍तर प्रदेश के मध्य प्रदेश से सटे जिलों के अलावा कुछ पूर्वी और पश्चिमी जिलों में भारी बारिश की सम्‍भावना है।

पूरब से पश्चिम तक भारी वर्षा
यूपी में पूरब से पश्चिम तक टुकड़ों में जोरदार बारिश हो रही है। बाराबंकी में भारी वर्षा के चलते एक हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। लखनऊ में रात आठ बजे तक 30 मिमी वर्षा हुई। अच्छी बारिश होगी। बारिश से धान की फसल को संजीवनी मिल गई है। सूखे का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा। रोग, कीट से बचाव होगा। 

छह दिन का पूर्वानुमान

तारीख न्यूनतम अधिकतम

तापमान तापमान

16 सितम्बर 24 27

17 सितम्बर 24 27

18 सितम्बर 25 28

19 सितम्बर 26 31

20 सितम्बर 26 32

21 सितम्बर 26 32

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com