Friday , March 29 2024

देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी, जानिए कहाँ कहाँ

देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। अगले कुछ दिन पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आज गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में भारी बारिश होगी। इन राज्यों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में 13 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इधर राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे, गरज के साथ हल्की बौछार पड़ने की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिन के दौरान अगले 5 गुजरात, महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बहुत भारी बारिश के आसार है।

इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानि रविवार को आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, मेघालय और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

ओडिशा में 12 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट

ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कई हिस्सों में 13 सितंबर तक भारी बारिश होगी। आईएमडी का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इस कारण ओडिशा में बारिश होने की आशंका जताई गई है।

यूपी के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, बरेली, बहराइच, संत कबीर नगर, लखनऊ, फुरसतगंज, फतेहपुर, प्रयागराज, झांसी, कानपुर, औरैया, मैनपुरी, बलिया, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, आगरा बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल मॉनसून की ट्रफ लाइन लखनऊ के पास से गुजर रही है। बता दे कि प्रदेश में अबतक 46 फीसदी कम बरसात रिकॉर्ड की गई है।

बिहार के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पटना, गया, बक्सर, छपरा, बेगूसराय समेत 18 जिलों में शाम तक वज्रपात के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। पटना मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी कर औरंगाबाद, बेगूसराय, बक्सर, खगड़िया, रोहतास और सारण जिले के कुछ हिस्सों में ठनका गिरने के साथ बारिश की आशंका है। इससे पहले पटना, गया, जहानाबाद और नवादा जिले में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

झारखंड में 13 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी

झारखंड के कई हिस्सों में 11 से 13 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। ऐसा बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन के कारण हो रहा है। 11 सितंबर को राज्य के दक्षिण-पूर्वी (कोल्हान और संताल) तथा उत्तर-पूर्वी (कोयलांचल) में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसी दौरान गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है।

राजस्‍थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश

राजस्‍थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है। अभी बारिश का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोटा, झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, धौलपुर, नागौर और चूरू जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है।

पश्चिम बंगाल में 14 सितंबर तक भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण 14 सितंबर तक पूरे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने सोमवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल और 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com