Thursday , September 19 2024

भारत ने चीनी मेडिकल स्कूलों में पढ़ने से संबंधित एक विस्तृत सलाह की जारी 

]

भारत ने चीनी मेडिकल स्कूलों में पढ़ने से संबंधित एक विस्तृत सलाह जारी की है क्योंकि हजारों नामांकित छात्र COVID-19 महामारी के बीच घर पर ही बैठे हुए हैं। चीनी वीजा प्रतिबंध से विभिन्न चीनी विश्वविद्यालयों में नामांकित 23000 से अधिक भारतीय छात्र प्रभावित हुए हैं।

भारत ने चीनी मेडिकल स्कूलों में पढ़ने से संबंधित एक विस्तृत सलाह जारी की है क्योंकि हजारों नामांकित छात्र COVID-19 महामारी के बीच घर पर ही बैठे हुए हैं।

चीनी वीजा प्रतिबंध से विभिन्न चीनी विश्वविद्यालयों में नामांकित 23,000 से अधिक भारतीय छात्र प्रभावित हुए हैं।

दूतावास ने 8 सितंबर को एक बयान में कहा, बीजिंग में भारतीय दूतावास को संभावित भारतीय छात्रों और उनके माता-पिता से चीन में स्नातक नैदानिक चिकित्सा कार्यक्रम  में प्रवेश के संबंध में कई प्रश्न प्राप्त हो रहे हैं।

चीन ने जुलाई में कहा था कि देश ने भारतीय छात्रों की वापसी को सुविधाजनक बनाने में प्रगति की है और यह देखने के लिए संबंधित विभागों के साथ मिलकर काम कर रहा है कि भारतीय छात्रों का पहला बैच जल्द से जल्द चीन में अध्ययन के लिए वापस आ सके।

भारतीय दूतावास ने नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन का लिंक भी साझा किया, जिसमें बताया गया है कि 2015 से 2021 तक FMG परीक्षा में बैठने वाले 40,417 छात्रों में से केवल 6387 ने ही इसे पास किया है।

बयान में आगे कहा गया है, अध्ययन से पता चलता है कि 2015 से 2021 तक FMG परीक्षा में बैठने वाले 40,417 छात्रों में से केवल 6,387 ने ही इसे पास किया है। इधर, इन 45 विश्वविद्यालयों में उस अवधि में चीन में क्लिनिकल मेडिसिन प्रोग्राम का अध्ययन करने वाले भारतीय छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत केवल 16 प्रतिशत था।

चीनी विश्वविद्यालयों से दवा लेने वाले भारतीय छात्र COVID-19-प्रेरित प्रतिबंधों के कारण कक्षाओं में भाग लेने के लिए चीन नहीं लौट पा रहे हैं।

इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ अपनी बैठक में भी भारतीय छात्रों की जल्द से जल्द कक्षाओं में भाग लेने के लिए चीन लौटने की प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर दिया था।

भारतीय छात्रों की वापसी की सुविधा के लिए जयशंकर ने 25 मार्च को वांग यी से मुलाकात की।

चीन में भारतीय दूतावास ने कहा कि इससे पहले अप्रैल में, चीनी पक्ष ने जरूरत के आधार पर भारतीय छात्रों की चीन वापसी की सुविधा पर विचार करने की इच्छा व्यक्त की थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com