Sunday , February 5 2023

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज से शुरू होगी, जानिए कहा से शुरू करेंगे यात्रा

कांग्रेस आज ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को शुरु करने जा रही है. इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की और एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए. राहुल गांधी कन्याकुमारी से ये यात्रा शुरू करेंगे. यह यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी और लगभग 150 दिनों की इस पदयात्रा में 3,570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी.

श्रीपेरंबदूर में हुई थी राजीव गांधी की हत्या

बता दें कि तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में तीन दशक पहले एक चुनावी रैली के दौरान आत्मघाती हमला करके राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी. राहुल गांधी ने अपने पिता के स्मारक पर पुष्प अर्पित किए और प्रार्थना सभा में शामिल हुए.

आज शुरू होगी भारत जोड़ो यात्रा

राहुल शाम को कन्याकुमारी के समुद्री तट के निकट एक जनसभा को संबोधित करेंगे और इसके साथ इस यात्रा की औपचारिक शुरुआत होगी, हालांकि राहुल गांधी और 118 अन्य ‘भारत यात्री’ 8 सितंबर की सुबह विधिवत पदयात्रा आरंभ करेंगे.

तमिलनाडु के सीएम सौंपेंगे तिरंगा झंडा

राहुल जनसभा से पहले कन्याकुमारी के ‘गांधी मंडपम’ में एक प्रार्थना सभा में शामिल होंगे. फिर वो एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन उन्हें राष्ट्र ध्वज सौंपेंगे. यात्रा शुरू करने से पहले राहुल गांधी कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर स्टैच्यू और कामराज मेमोरियल भी जाएंगे.

11 सितंबर को केरल पहुंचेगी यात्रा

पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी. यात्रा कर्नाटक में 21 दिनों तक चलेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ अन्य राज्यों में जाएगी. राहुल गांधी की ये यात्रा उन राज्यों से हो कर भी गुज़रेगी, जिनमें विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इनमें मध्यप्रदेश भी है. जहां पिछली बार सरकार बनाने के बाद कांग्रेस के हाथ से कुर्सी चली गई थी. कन्याकुमारी से शुरू हो रही इस यात्रा से पहले राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकाल के दर्शन किए और नर्मदा में डुबकी भी लगाई. इसे लेकर भी सियासत तेज हो गई है. मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राहुल को इच्छाधारी हिंदू कह दिया है.

बीजेपी ने राजनीतिक तंज कसना शुरू किया

लेकिन पार्टी की इस यात्रा से पहले ही बीजेपी ने इस पर राजनीतिक तंज कसना शुरू कर दिया है. असम के सीएम और कभी कांग्रेस के बड़े नेता रहे हिमंता बिस्वा सरमा ने राहुल गांधी को ये यात्रा पाकिस्तान में करने की सलाह दी है. सीएम हिमंता बिस्वा ने कहा कि भारत तो पहले ही जुड़ा हुआ है. भारत जोड़ो यात्रा से पहले देश की सबसे पुरानी पार्टी के सामने मुश्किलें भी बड़ी हैं. पार्टी के कई सीनियर नेता अध्यक्ष पद के चुनाव और पार्टी में हो रही अनदेखी को लेकर नाराज हैं और कई तो पार्टी से इस्तीफा भी दे चुके हैं. ऐसे में भारत जोड़ो यात्रा के जरिए पार्टी की ये कोशिश भी होगी कि किसी तरह नाराज़ नेताओं को एकजुट किया जाए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com